ये है वोटिंग में गड़बड़ी के सबूत, वोट पड़े 271 ईवीएम से निकले 2699.

इलाहाबाद: मायावती के वोटिंग मशीन में गड़बड़ी के आरोपों को भले ही लोग मज़ाक में उड़ा रहे हों लेकिन चौथे चरण में इलाहाबाद की सोरांव विधान सभा के एक बूथ पर जो हुआ वो मायावती के आरोपों की सचाई की गवाही जैसा लगता है. यहां एक बूथ पर अभिलेख के अनुसार 271 वोट पड़े लेकिन ईवीएम मशीन ने उसे 2699 वोट दिखा दिया. उससे भी आश्चर्य की बात यह रही कि इस बूथ पर कुल मतदाताओ की संख्या 1080 ही है, ऐसे में 2699 वोट कैसे पड़े?

बूथ के कुछ लोगों ने जब मीडियाकर्मियों को जानकारी दी तो फिर सच सामने आया. जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार को जब पूरा घटनाक्रम बताया गया तो मामला खुल सका. घटना सोरांव विधानसभा क्षेत्र के जिस बूथ संख्या 13 पर यह वाकया हुआ, वहां कुल 1080 मतदाता थे. सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ और जब 11 बजे मतदान कार्मियों ने ईवीएम से मतदान संख्या मिलान के लिये रूटीन चेकिंग की तो उनके होश उड़ गये.मशीन के अनुसार 2699 वोट पड़ चुके थे.

कर्मचारियों में अचानक हड़कंप मच गया. आनन-फानन में सूचना अधिकारियों को दी गई तो मौके पर इंजीनियरों की टीम पहुंच गई.अधिकारियों ने अभिलेख चेक किया तो 11 बजे तक कागजों के अनुसार 271 वोट डाले जा चुके थे, लेकिन मशीन पर आंकड़ा 2699 दर्शा रहा था. सेक्टर मजिस्ट्रेट से लेकर रिटर्निंग अफसर के होश उड़ गये. मौके पर पहुंचे ईवीएम की मरम्मत करने वाली बेल कंपनी के इंजीनियर ने मशीन की जांच की तो इसे तकनीकी खामी बताया. असलियत क्या है यह आनेवाला समय ही बतायेगा?