देशभक्त सरकार कहां है, धड़ल्ले से बिक रही है महारानी लक्ष्मीबाई को बदनाम करने वाली किताब


Deprecated: Creation of dynamic property Maghoot_Theme::$loop_meta_displayed is deprecated in /var/www/vhosts/knockingnews.com/httpdocs/wp-content/themes/magazine-hoot/template-parts/loop-meta.php on line 108

नई दिल्ली : झांसी की रानी लक्ष्मी बाई के जीवन पर लिखी गई विवादित पुस्तक रानी की बिक्री खुले आम हो रही है. इस पुस्तक में झांसी की रानी का अंग्रेज़ अफसर के साथ अफेयर दिखाया गया है. पुस्तक पर उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया था. इस विवादित पुस्तक के चर्चा में आन का विषय नयी फिल्म मणिकर्णिका है. ब्राह्मणों ने इसका विरोध किया है.

मज़ेदार बात ये है कि प्रतिबंधित पुस्तक बिक रही है और इस पर  कहीं से कोई आवाज़ नहीं उठी है.

इंग्लैण्ड में रह रही भारतीय मूल की लेखिका जयश्री मिश्रा ने यह किताब लिखी है जिस पर साल 2008 में उत्तर प्रदेश में बिक्री पर तत्कालीन मायावती सरकार ने रोक लगा दी थी.

2008 में लगा था प्रतिबंध

रानी लक्ष्मी बाई पर वैसे तो कई किताबें लिखी गई गयीं जिनमें तथ्यों को जोड़ने-घटाने जैसे आरोप लगे लेकिन जयश्री की किताब के सामने आने के बाद झांसी में बड़ा आंदोलन हुआ था. वर्ष 2008 में शुरू हुए आंदोलन और विधान सभा में सवाल उठने के बाद सरकार ने इस किताब पर रोक लगा दी थी. उस समय यह विवाद शांत हो गया था लेकिन अब यह किताब एक बार फिर ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर बिक रही हैं.

लेखिका जयश्री मिश्रा

रानी के प्रेम सम्बन्ध का दावा

किताब की लेखिका जयश्री मिश्रा ने पुस्तक में कई आपत्तिजनक तथ्य लिखे हैं. इस किताब में लेखिका ने दावा किया है कि रानी लक्ष्मी बाई के अंग्रेजों के पॉलिटिकल एजेंट राबर्ट एलिस से प्रेम सम्बन्ध थे. इस प्रेम प्रसंग को लेकर कई घटनक्रम इस किताब में दावे के साथ लिखा गया है जबकि इतिहास के जानकर इन तथ्यों का खंडन करते हुए इसे रानी के चरित्र हनन वाला किताब बताते रहे हैं. इस पूरे मामले में लोग सरकार की भूमिका पर सवाल खड़े करते रहे हैं.