अभी और बढ़ेगी महंगाई की मार, दाम आसमान पर जाने बाकी

नई दिल्ली : अर्थ शास्त्रियों की मानें तो आने वाला समय भारत के लोगों के लिए परेशानी बढ़ाने वाला होगा. खास तौर पर महंगाई के मामले में. जीएसटी लागू होने से से चीज़ों के दाम पहले ही बढ़ गए हैं उपर से नये हालात महंगाई को आसमान पर ले जाने के संकेत कर रहे हैं. पिछले दो दिनों की खबरों पर गौर करें तो ये देश में आम जनता की कमर तोड़ने वाली खबरें साबित होने वाली हैं. जो सबसे अहम दो खबरें हैं वो हैं.

1. ब्याज़ दर की कमी
2. डॉलर का दाम बढ़ जाना

सबसे पहले ब्याज़ दरों के असर की बात करते हैं. ब्याज़ दरें कम होना दुधारी तलवार है. एक तो रुपये पर मिलने वाला ब्याज कम हो जाता है. इससे ब्याज़ से काम चलाने वाले रिटायर्ड लोग और बुजुर्ग चपेट में आते हैं लेकिन इससे बड़ा नुकसान मुद्रास्तीफि के रूप में देखने को मिलता है. रुपया कम ब्याज़ पर उपलब्ध होने के कारण समाज की क्रय शक्ति बढ़ती है और सामान की मांग बढ़ जाती है नतीजा होता है महंगाई. लेकिन इसका फायदा कॉर्पोरेट और उद्योगों को होता है क्यों कि उनका माल ज्यादा बिकता है. यही वजह है कि ये दुधारी तलवार है.

दूसरा मसला है डॉलर का सस्ता हो जाना. डॉलर सस्ता होने का मतलब है कि विदेशों को जाने वाले सामान की कीमतें बढ़ जाना. ऐसा होने से भारत में मैन्यूफैक्चरिंग सैक्टर यानी सामान बनाने या फिर कहें कि मेक इन इंडिया वालों को नुकसान होगा क्योंकि रुपया महंगा होने के कारण विदेशी लोग हमारे मुकाबले सस्ते मुल्कों से सामान मंगाना पसंद करेंगे. रुपया महंगा होने का फायदा चीन को सबसे ज्यादा होगा. उसके माल की भारत में खपत बढ़ जाएगी. दूसरा फायदा उन निर्माताओं को होगा जो चीनी पुर्जे लगाकर सामान बनाते हैं उनका पैसा पुर्जे आयात करने में बचेगा.

इस वक्‍त रुपया अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में दुनिया की सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली मुद्रा है. अब तक डॉलर के मुकाबले इसमें छह प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. यही भारत के लोगों के लिए बुरी खबर है.