इस लड़की ने जारी की भारत के सैक्स शिकारी प्रोफेसरों की लिस्ट, कई नामी लोग

नई दिल्‍ली : नीचे आप जिसकी तस्‍वीर देख रहे हैं वो राया सरकार हैं.  इन दिनों उनके एक फेसबुक पोस्‍ट ने शिक्षा जगत में खलबली मचा दी है. जी हां 24 वर्षीय राया ने भारत के सैक्स शिकारियों की लिस्‍ट जारी किया है.

राया का कहना है कि उन्होंने चैट्स, व्हाट्सएप संदेश, ई-मेल, कॉल रिकॉर्ड्स के स्क्रीनशॉट्स को इकट्ठा किया है जो पीड़ितों के साक्ष्य की पुष्टि करते हैं.

फेसबुक पोस्‍ट में 68 प्रोफेसर्स के नाम लिखे गए हैं और उनके काले कारनामों का भी जिक्र किया गया है.

JNU, DU और FTII के प्रोफेसर्स का भी नाम राया की लिस्ट में जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय, एफटीआईआई और मनिपाल यूनिवर्सिटी जैसे कई विश्वविद्यालयों के शिक्षकों के नाम शामिल है.

जहां कुछ लोग राया सरकार के इस कदम का समर्थन कर रहे हैं, वहीं कुछ लोग सोशल मीडिया पर उन्हें रेप की धमकी दे रहे हैं. राया पहले भी मर्दवाद पर कड़ी टिप्पणी करने के लिए जानी जाती हैं.

राया का दावा है कि सूची में नाम मुख्य रूप से उन महिलाओं द्वारा सीधे लिए गए हैं जिन्हें कथित रूप से यौन उत्पीड़न का शिकार बनाया गया है. कुछ मामलों में, जहां पीड़िता ने नाम न छापने का अनुरोध किया गया है वहां नहीं छापा गया.

राया सरकार ने उस वक्त यह सूची जारी की थी, जब हॉलीवुड अभिनेत्रियों की ओर से यौन उत्पीड़न की बात की गई थी और सोशल मीडिया पर #MeToo अभियान चल गया था.

यौन शिकारियों’ की सूची जारी करने के बाद उन्होंने एक और फेसबुक पोस्ट में लिखा है कि ‘मुझे नफरत से देखा जा रहा है और मारने की धमकी से लेकर रेप की धमकी मिल रही है.

मैंने अपने दूसरे फोल्डर की ओर देखना बंद कर दिया है।’ साथ ही उन्होंने कहा कि ‘स्वर्ण फेमिनिस्ट और वामपंथियों को धन्यवाद. हालांकि मुझे कई अन्य प्रतिक्रियाएं भी मिली हैं.

राया के अनुसार उन्होंने कई बार उत्पीड़न का सामना किया है.उन्होंने शिक्षकों के नाम जारी करने के साथ ही कई अन्य बातें भी अपने फेसबुक अकाउंट पर लिखी है. राया सरकार के 5589 फॉलोअर्स हैं और उनके पोस्ट पर सैंकड़ों लाइक और शेयर भी आते हैं।