दिल्ली में मेट्रो का किराया दुगुना, कैब से भी ज्यादा किराया

नई दिल्ली : हाल ही में दिल्ली मेट्रो ने किराया बढ़ाया था तो भारी विरोध हुआ था लेकिन दो महीने भी नहीं बीते हैं कि दोबारा किराया बढ़ाने की खबरें आ रही हैं. इस बार किराया दो गुना हो सकता है.दिल्ली मेट्रो के मुसाफिरों को एक और झटका लगने वाला है, क्योंकि अक्टूबर में एक बार फिर मेट्रो का किराया बढ़ने वाला है. मेट्रो का नया किराया 3 अक्टूबर से प्रभावी होगा और अगर बढोतरी की बात करें तो इसी साल मई के मुकाबले अक्टूबर में मेट्रो का अधिकतम किराया दो गुना हो जाएगा. हालांकि डीएमआरसी का कहना है कि किराया बढ़ाने का फैसला नया नहीं है और यह मई में ही तय कर लिया गया था कि एक अक्टूबर से नया किराया लागू होगा. चूंकि 1 और 2 अक्टूबर को छुट्टी है और छुट्टी वाले दिन मेट्रो में रियायती किराया लगता है, इस वजह से 3 अक्टूबर से नया किराया लागू होगा.

चलिए अब आपको बताते हैं कि मेट्रो में सफर करना कितना महंगा होने वाला है. बढ़े हुए किराये का पहला फेज़ लागू होने से पहले मेट्रो का न्यूनतम किराया 8 रुपए होता था, जो अब दस रुपए होगा. जबकि अधिकतम किराया 30 रुपए होता था, जो मई में 50 रुपए किया गया और अब 3 अक्टूबर के बाद 60 रुपए हो जाएगा. मतलब ये कि चार महीने के भीतर ही मेट्रो का किराया सौ फीसदी बढ़ जाएगा. यही नहीं अब 5 से 12 किलोमीटर की दूरी के लिए अभी 15 रुपए किराया लगता है, जो 3 अक्टूबर से 20 रुपए हो जाएगा. जबकि इतनी ही दूरी के लिए मई के पहले मेट्रो का किराया महज़ 12 रुपए था. 12 से 21 किलोमीटर की दूरी के लिए अब तक मेट्रो में 30 रुपए लगता है, जो अब 40 रुपए हो जाएगा.

जबकि इसी दूरी के लिए मई के पहले अधिकतम 21 रुपए किराया होता था. 21 से 32 किलोमीटर तक मेट्रो में सफर के लिए अभी 40 रुपए किराया चुकाना पड़ता है, लेकिन अक्टूबर से ये 50 रुपए हो जाएगा. जबकि मई के पहले इतनी ही दूरी के लिए किराया 25 रुपए हुआ करता था. अभी आप अगर 32 किलोमीटर से ज्यादा सफर करते हैं तो आपको 50 रुपए किराये के तौर पर चुकाने होते हैं, लेकिन अक्टूबर से यही किराया 60 रुपए हो जाएगा, जबकि मई से पहले 30 रुपए ही हुआ करता था. मेट्रो ने किराये के स्लैब कम कर दिए है, इससे भी कम दूरी तक सफर करने वालों पर भी किराया बढोतरी की ज्यादा मार पड़ेगी, जबकि अधिकतम किराया दो गुना हो ही गया है.