स्पीकर ओम बिरला ने लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी को ठुकराया, सामने आई नाराजगी की वजह

लोकसभा के मंगलवार (1 अगस्त) के सत्र में हुई घटना से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला नाराज हैं। नाराजगी को जाहिर करते हुए संसद भवन में वे अपनी कुर्सी पर नहीं बैठे। सदन के अध्यक्ष ने पक्ष और विपक्ष के सदस्यों को अपने फैसले के बारे में भी जानकारी दी।स्पीकर बिरला ने कहा, “जब तक सदन में अनुशासन बना रहेगा, मैं अपने अध्यक्ष के पद पर नहीं बैठूंगा।

” उन्होंने सदन की गरिमा को सर्वोच्च माना और सदन में मर्यादा कायम करने को सभी की सामूहिक जिम्मेदारी बताई। सदन में कुछ सदस्यों के व्यवहार को सदन की उच्च परपराओं के विपरीत बताते हुए उन्होंने यह भी कहा।अपने निर्णय से स्पीकर बिरला ने दोनों पक्षों को अवगत करवा दिया है. आपको बता दें कि मंगलवार (1 अगस्त) को लोकसभा में विपक्ष के सदस्य नारेबाज़ी करते हुए ना केवल वेल में आ गए थे, बल्कि स्पीकर के आसन की तरफ पर्चे भी फेंके थे.

मंगलवार को जिस तरह से विपक्षी सांसदों ने हंगामा किया, उससे स्पीकर ओम बिरला काफी नाराज हैं. उन्होंने कहा, मंगलवार को दिल्ली सेवा बिल के दौरान जिस तरह का हंगामा किया गया, एक भी बात नहीं सुनने दी, ऐसे सदन का कामकाज नहीं हो सकता. बुधवार को ओम बिरला लोकसभा में नहीं गए. विभिन्न राजनीतिक दलों को सख्त चेतावनी देते हुए उन्होंने कहा, जब तक आप सदन को सुचारू नहीं चलने देंगे, मैं अंदर नहीं जाऊंगा.

Leave a Reply