बाबरी मस्जिद को लेकर ये क्या बोल गए एनसीपी प्रमुख शरद पवार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अध्यक्ष शरद पवार ने मंगलवार को किताब ‘हाउ प्राइम मिनिस्टर्स डिसाइड’ के विमोचन समारोह में एक महत्वपूर्ण भाषण दिया। उन्होंने इस भाषण में 1992 में बाबरी मस्जिद के विध्वंस के समय की घटनाओं के संदर्भ में विचार किए और उन घटनाओं के पीछे की राजनीतिक मानसिकता का पर्दाफाश किया।

शरद पवार ने अपने भाषण में कहा, “1992 में जब राम जन्मभूमि आंदोलन था, तब बीजेपी के नेता विजया राजे सिंधिया ने तत्कालीन प्रधानमंत्री पी वी नरसिंह राव को आश्वासन दिया था कि बाबरी मस्जिद को कुछ नहीं होगा।” उन्होंने बताया कि विध्वंस के समय उन्हें गृह मंत्री और गृह सचिव के साथ बैठक में शामिल होना पड़ा था, जहाँ उन्होंने विभिन्न मामलों पर चर्चा की थी।

पवार ने आगे बताया, “उस बैठक में विजया राजे सिंधिया ने प्रधानमंत्री को आश्वासन दिया था कि बाबरी मस्जिद को कुछ नहीं होगा।” उन्होंने यह भी जोड़ा कि वे गृह मंत्री और गृह सचिव के सुझाव के खिलाफ थे, लेकिन प्रधानमंत्री ने सिंधिया की बात पर विश्वास किया और एक निर्णय लिया कि उन्हें पार्टी के नेताओं की बैठक बुलानी चाहिए।

उन्होंने यह भी बताया कि इस घटना के बाद चर्चा के दौरान पी वी नरसिंह राव के साथ हुए संवाद का वर्णन करते हुए, “मंत्रियों का एक समूह था और मैं उनमें से एक था… उस समय प्रधानमंत्री से पूछा गया कि वे क्या कर रहे थे।”

शरद पवार ने इस भाषण के माध्यम से 1992 में बाबरी मस्जिद के विध्वंस के समय की राजनीतिक और सामाजिक परिस्थितियों को उजागर किया और उस समय की घटनाओं में हुई निर्णयों के पीछे की राजनीतिक दिशा-निर्देश का खुलासा किया।

Leave a Reply