दोस्तों को खबर फॉरवर्ड करो फायदा करवाओ. आज आधी राता को पेट्रोल बहुत  महंगा हो रहा है 

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में शनिवार को बढ़ोतरी की गई. पेट्रोल की कीमत में 1.34 रुपये और डीजल की कीमत में 2.37 रुपये की बढ़ोतरी की गई. बढ़ी हुई कीमतें आज आधी रात से लागू होंगी. पेट्रोल के दाम में दो महीने में यह पांचवीं वृद्धि है. पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा घोषित इस बढ़ोतरी में राज्य शुल्क शामिल नहीं हैं.

नई दरों के मुताबिक, दिल्ली में अब पेट्रोल की कीमत 66.45 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल की कीमत 55.38 रुपये प्रति लीटर होगी. इससे पहले, 4 अक्टूबर को पेट्रोल के दामों में 14 पैसे जबकि डीजल के दामों में 10 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी. यह वृद्धि डीलरों को कमीशन में बढ़ोतरी के बाद की गई थी.

इंडियन आयल कॉरपोरेशन ने एक बयान में कहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में मूल्य स्तर तथा रुपये-डॉलर विनिमय दर को देखते हुए पेट्रोल व डीजल के दाम में बढ़ोतरी का अनुमान लगाया जा रहा था.

बता दें कि पिछले दिनों तेल उत्पादक देशों द्वारा कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती के कारण आए उछाल के कारण ही पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाए गए हैं. कच्चे तेल के दाम 50 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गए हैं जो कि पिछले एक वर्ष में सबसे अधिक हैं.

ज्ञात हो कि हर दो सप्ताह में पेट्रोलियम पदार्थो की कीमतों की समीक्षा की जाती है. वैश्विक बाजार में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों के अनुरूप घरेलू बाजार में इसकी कीमतें तय की जाती हैं. पिछले दिनों तेल उत्पादक संगठनों ने पेट्रोलियम पदार्थो के उत्पादन में कटौती का फैसला किया है. इसके बाद से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि की संभावना बढ़ गई है.