उत्तर प्रदेश में बिजली कटौती की त्रासदी ,94% घरों में प्रतिदिन हो रहा हैं अंधकार

एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, इस महीने उत्तर प्रदेश में लगभग 94% घरों को दैनिक बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है। सर्वे में राज्य के 56 जिलों के करीब 14,000 से अधिक लोगों से प्रतिक्रियाएं मिलीं, जिसमें यह भी पाया गया कि 65% घरों को एक दिन में तीन या अधिक बार बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि शामिल लगभग 6% लोगों ने कहा है कि उन्हें ’24×7 पावर बैकअप’ के कारण बिजली कटौती के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) से उत्तर देने वाले लोगों में से 86% ने बताया है कि उन्हें रोज़ाना बिजली कटौती का सामना करना पड़ता है। इसमें से 35% लोगों ने यह कहा है कि कटौती दो घंटे से अधिक तक चलती है। यह सर्वे दिखाता है कि औसतन 43% लोगों को रोज़ एक या दो बार अपने घर में बिजली कटौती का सामना करना पड़ा है। 32% लोगों ने बताया है कि उन्हें यह समस्या तीन से पांच बार होती है।

उसके अलावा, 4% लोगों को हर दिन 10 से 20 बार बिजली कटौती का सामना करना पड़ा है। इस सर्वे में शामिल हुए लगभग 14% लोगों ने बताया है कि उनके पास 24×7 पावर बैकअप है, इसलिए उन्हें कटौती के बारे में कोई जानकारी नहीं होती है। यह सर्वे कुल 4,141 प्रतिक्रियाओं के आधार पर किया गया है, जिसमें 62% पुरुष और 38% महिलाएं शामिल थीं।

Leave a Reply