कैमरा देखते ही मोदी ने कर दिया चीन को माफ, हाथ मिलाकर Xi के साथ बिखेरी मुस्कान

हैम्बर्ग (जर्मनी): इधर मोदी समर्थक पानी पी पी कर चीन को गालियां दे रहे हैं और चीन के उत्पादो के बहिस्कार की बात कर रहे हैं उधर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ फोटो अपॉर्च्युनिटी का आनंद ले रहे हैं. मुस्कान भी जबरदस्त है और चेहरा भी खिला हुआ है.

जर्मनी के हैम्बर्ग शहर में हो रहे दो-दिवसीय जी-20 सम्मेलन से इतर ब्रिक्स देशों – ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका – के प्रमुखों की अनौपचारिक बैठक के दौरान मोदी ने शी चिनफिंग की जमकर तारीफ की दोनों नेता इतने घुल मिल गए कि लगा कि सदियों पुराने दोस्त मिल रहे हैं. दोनों नेताओं ने एक दूसरे से गर्मजोशी से हाथ मिलाया और अभिवादन किया.

विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि शी चिनफिंग ने अपने समापन भाषण के दौरान “आतंकवाद के खिलाफ भारत के मजबूत संकल्प, तथा भारत की अध्यक्षता में साल 2016 में हुए गोवा शिखर सम्मेलन के फलस्वरूप BRICKS में आई तेज़ गति की प्रशंसा की. उन्होंने आर्थिक तथा सामाजिक विकास में भारत की सफलता की भी सराहना की, तथा इससे भी ज़्यादा कामयाबी की शुभकामनाएं दीं.”

मंत्रालय के अनुसार, शी चिनफिंग से ठीक पहले बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने “राष्ट्रपति शी चिनफिंग की अध्यक्षता में ब्रिक्स में आई गति की सराहना की, और संपूर्ण सहयोग का वादा करते हुए ब्रिक्स के ज़ियामेन शिखर सम्मेलन के लिए शुभकामनाएं दीं.”

हैम्बर्ग में दोनों नेताओं के बीच कोई द्विपक्षीय बैठक नहीं होगी, हालांकि दोनों ही नेता जी-20 सम्मेलन से इतर अन्य देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे.