अमानतुल्ला को हटवाकर मान गए विश्वास, राजस्थान के प्रभारी भी बने

नई दिल्ली : आम आदमी पार्टी में कुमार विश्वास को लेकर पिछले कुछ दिनों से चल रहा विवाद पार्टी विधायक अमानतुल्लाह खान के निलंबन के साथ समाप्त हो गया है. अमानतुल्लाह खान ने विश्वास के खिलाफ खुलकर बयानबाजी करते हुए उन पर बीजेपी के साथ मिलकर पार्टी को तोड़ने का आरोप लगाया था. बताया जा रहा है कि कुमार उन्हें बाहर किए जाने पर अड़ गए थे. बुधवार को पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति (PAC) की बैठक के बाद अमानतुल्लाह खान को पार्टी की सदस्यता से निलंबित किए जाने का फैसला हुआ. साथ ही कुमार विश्वास को राजस्थान का प्रभारी बनाए जाने का ऐलान भी किया गया है.

लगभग तीन घंटे चली PAC की बैठक में कई मुद्दो पर बातचीत हुई. बैठक के बाद उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और कुमार विश्वास ने मीडिया के सामने आकर जानकारी दी. कुमार ने समर्थन के लिए कार्यकर्ताओं और तमाम पदाधिकारियों को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा, ‘मैं कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देता हूं और उन्हें आश्वस्त करता हूं कि जब भी पार्टी में विचार विमर्श की जरूरत होगा, हम बैठेंगे और बात करेंगे. पहले ही कहा था कि किसी को भ्रम न हो कि यह वर्चस्व का संवाद है.’ कुमार ने फिर दोहराया कि उनकी सीएम बनने की कोई इच्छा नहीं है. उन्होंने कहा कि पार्टी में विचार विमर्श की प्रक्रिया की शुरुआत हुई है जो आगे भी जारी रहेगी.

मनीष सिसोदिया ने अमानतुल्लाह खान को पार्टी से निलंबित किए जाने की जानकारी दी. उन्होंने कहा, ‘कई फैसले हुए हैं, पर दो सबसे अहम फैसले ये हैं कि अमानतुल्लाह खान को पार्टी की सदस्यता से निलंबित करने का फैसला हुआ है. साथ एक कमिटी का गठन किया गया है जो इस पूरे मामले की जांच करेगी. अमानतुल्लाह का पक्ष भी सुना जाएगा…तब तक वह निलंबित रहेंगे. दूसरा फैसला यह है कि कुमार विश्वास को राजस्थान का प्रभारी बनाया गया है. वह पार्टी के संगठन को वहां मजबूत बनाने का काम करेंगे.