करप्शन में फंसे नेतन्याहू का नया पेंतरा, ईरान पर आरोप लगाकर बचाया

नई दिल्ली : जब कोई सरकार कामकाज नहीं संभाल पाती या किसी नेता पर मुसीबत आती है तो युद्ध का उन्माद भड़का दिया जाता है. दुनिया के हर देश ने एक एक दुश्मन घोषित कर रखा है और राष्ट्रीय भावना भड़काकर नेता जनता को भरमाते रहते हैं.

हाल ही में करप्शन के आरोपों में घिरे इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने अब ईरान के खिलाफ ज़हर उगलकर अपनी साख बचाने की कोशिश की है. बेंजामिन ने ईरान को आक्रमकता न दिखाने की नसीहत देते हुए ईरानी ड्रोन का एक टुकड़ा भी दिखाया. जिसे वहां की सेना ने इजरायल के एयरस्पेस पर उड़ते वक्त गिरा दिया.

हाल ही में इजरायल में पुलिस ने जांच के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को कथित भ्रष्टाचार के 2 मामलों में आरोपित किया था. न्याय मंत्री आयलेत शाकेड ने कहा कि प्रधानमंत्री को जिन अपराधों के तहत आरोपित किया गया है उनमें इस्तीफा देने की बाध्यता नहीं है. इजरायली मीडिया की कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि पुलिस ने नेतन्याहू के वकील को बता दिया है कि उन्होंने नेतन्याहू के खिलाफ भ्रष्टाचार के 2 मामलों में केस चलाने की सिफारिश की है. नेतन्याहू पर शक है कि उन्होंने हॉलिवुड प्रड्यूसर एर्नन मिल्चैन और ऑस्ट्रेलियाई अरबपति जेम्स पैकर जैसे अपने अमीर समर्थकों से बेशकीमती सिगार सरीखे महंगे गिफ्ट लिए. पुलिस इन आरोपों की जांच कर रही है.

इन तारीफों के बीच म्यूनिख सिक्योरिटी की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान नेतन्याहू ने कहा कि उनके पास तेहरान के तानाशाह के लिए एक संदेश है. उन्होंने ईरान को नसीहत देते हुए कहा कि वो इजरायल के संयम की परीक्षा न लें.

नेतन्याहू ने कहा कि 10 फरवरी को विमान को सीरिया से उनके देश में प्रवेश के दौरान गोली मारकर गिरा दिया था. इस दौरान उसका एक फाइटर प्लेन एफ-16 भी क्रैश हो गया था. बताया ये भी जा रहा है कि 1982 के बाद किसी भी इजरायली प्लेन का पहला नुकसान है.

इसके बाद इजरायल ने पहली बार सीरिया में ईरान के टारगेट को मारने की बात मानी है.वहीं इजरायल ने ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जारीफ को बताते हुए कहा, ‘मिस्टर जरीफ’ KD क्या आप इस ड्रोन के टुकड़े को पहचानते हैं, यह आपका ही है.

आपको बता दें कि म्यूनिख में ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ भी अपनी बात रखेंगे. इजरायली पीएम ने जरीफ को संबोधित करते हुए कहा कि इसमें कोई दोराय नहीं, जरीफ सीरिया में ईरान के शामिल होने की बात से इंकार करेगा. बेंजामिन ने कहा, वे शालीनता के साथ झूठ बोलते हैं. वहीं इजरायली मिलिटरी का कहना है कि यह ड्रोन यूएस मॉडल की कॉपी है, ईरान ने इसे 2011 में पकड़ा था.

हाल में अमेरिका में आए कई शोधों से पता चला था कि कई सत्ताधीश अपने ही देश पर हमले करवाकर तनाव पैदा करते हैं.