उस महिला ने अपना फोटो ट्वीट किया, इसी गुनाह में हो गई जेल

नई दिल्ली: अपनी ही एक फोटो ट्वीट करने पर क्या किसी महिला को जेल में डाला जा सकता है. वो भी तब जब कि ट्वीट में न तो वो अश्लील पोज दे रही थी न उसके कपड़े अश्लील थे. इस महिला की किसी अपराध में तलाश भी नहीं थी. लेकिन इसके बावजूद सोमवार को सऊदी अरब पुलिस ने एक महिला को फोटो ट्वीट करने के जुर्म में गिरफ्तार किया.

मामला सऊदी अरब की राजधानी रियाद का है, पुलिस प्रवक्ता फवाज अल मैमन ने कहा कि महिला ने रियाद के पॉपुलर कैफे के बाहर खड़े होकर बिना बुर्के के फोटो खिंचवाई है, तस्वीर में महिला ने बुर्का नहीं पहना है. मैमन बोले कि महिला की उम्र 20 से 30 वर्ष तक बताई जा रही है, महिला के किसी गैर मर्द के साथ संबंध भी बताए जा रहे है, फिलहाल महिला को जेल भेज दिया गया है.

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी एक खबर के मुताबिक पुलिस ने महिला का नाम तो उजागर नहीं किया है, लेकिन कई वेबसाइट्स ने महिला का नाम मलक अल-शहरी बताया है, महिला ने अपनी यह फोटो पिछले माह पोस्ट की थी जिसकी लगातार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आलोचना हो रही थी.

रियाद पुलिस के अनुसार महिला ने सऊदी में लागू नियमों का उल्लंघन किया है. गौरतलब है कि सऊदी में महिलाओं के ऊपर कई प्रकार के प्रतिबंध लगे हुए है. घर से बाहर निकलने पर महिला को खुद को सर से पैर तक ढंकना जरूरी है.

दुनिया के इन मूर्खतापूर्ण कानूनों की होड़ पिछले कुछ सालों में भारत में भी शुरू होने लगी है. लड़कियों के जींस पहनने पर एतराज सामने आ रहे हैं. उनके कपड़ों को लेकर सोशल पुलिसिंग होती है. देश में हिंदू कानून जैसी चीज़ें दबा छिपाकर लाने की कोशिशें हो रही हैं. साउदी का ये ऊदाहरण मानवाधिकारों का उल्लंघन है और पूरी दुनिया को इसकी निंदा करनी चाहिए.

बस थोड़ा इंतज़ार..

ताज़ा खबरे सबसे पहले पाने के लिए सब्सक्राइब करें

KNockingNews की नयी खबरें सबसे पहले पाने के लिए मुफ्त सब्सक्राइब करें