करोना लॉक डाउन के दौरान मौतों से बचने के लिए खोले जाएंगे शराब के ठेके !

लॉक डाउन के बीच अब सरकार ठेके खोल सकती है.  सरकार ने फिलहाल जनता की जरूरत को समझने के नाम पर शराब लॉबी को बड़ी राहत दी है. ये तब हो रहा है जब पूरे देश में कोरोना वायरल को लेकर लॉकडाउन चल रहा है.

पहली खबर कर्नाटक राज्य से है. सरकार का कहना है कि राज्य में ऐसे में शराब नहीं मिलने की वजह से नौ लोगों की जान जा चुकी है. इन मौतों के कारण अब राज्य सरकार अपने मौजूदा नियमों में बदलाव करने जा रही है ताकि शराब आसानी से उपलब्ध कराई जा सके.

समाचार एजेंसी PTI के मुताबिक लॉकडाउन की वजह से कई लोगों को शराब नहीं मिल पा रहा है. अब तक केरल में पांच और कर्नाटक में चार लोगों ने शराब नहीं मिलने की वजह सुसाइड कर लिया है. डॉक्टरों का कहना है कि पूरे राज्य में केवल अहम सेवाओं के अलावा सभी दुकानों के बंद होने का सबसे बुरा असर शराबियों पर पड़ा है.

लॉकडाउन के बीच सुसाइड की घटनाओं ने केरल सरकार को नियमों में बदलाव करने को मजबूर कर दिया है. केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने बताया कि कोरोना वायरस से राज्य में सिर्फ एक मौत हुई है जबकि इसके बचाव के दौरान लॉकडाउन में पांच लोगों की मौत हो गई है. राज्य सरकार ने घोषणा की है कि अब शराब के आदी लोगों के लिए आबकारी विभाग शराब उपलब्ध कराएगी. इसके अलावा राज्य सरकार शराब उपलब्ध कराने के लिए ऑनलाइन सेवा शुरू करेगी.

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए ही केंद्र सरकार ने पूरे देश में लॉकडाउन का फैसला किया है. इस दौरान केवल जरुरी सेवाओं के अलावा सभी दुकानें, मॉल और अन्य सार्वजनिक स्थलों को बंद कर दिया है.