कौन थी अभिनंदन के साथ दिख रही वो महिला ? बाद में कहां गई

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान शुक्रवार रात वाघा बॉर्डर के जरिये भारत लौट आए. अभिनंदन की वतन वापसी की तस्वीरें हर किसी की जहन में लंबे समय तक ताज़ा रहेंगी. हालांकि इस दौरान कई लोगों के मन में यह सवाल भी आया कि अभिनंदन जब वाघा बॉर्डर से लौट रहे थे, तब उनके साथ वह महिला कौन थीं. शुरुआत में कुछ लोगों को लगा कि वह अभिनंदन की पत्नी हैं, लेकिन थोड़ी ही देर में वह वापस सीमा पार चली गईं.

दरअसल यह पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय में भारतीय मामलों के विभाग की डायरेक्टर डॉक्टर फारिहा बुग़ती हैं. डॉ. फारिहा एफएसपी अधिकारी हैं, जो भारत के आईएफएस अधिकारी के बराबर होता है. वह विदेश मंत्रालय में भारत से जुड़े मामलों की प्रभारी हैं.

अभिनंदन को भारत भेजने में यूं आखिरी वक्त तक रोड़ा अटकाता रहा पाकिस्तान!

पाकिस्तानी सेना की जेल में बंद कुलभूषण जाधव का केस संभालने वाली वह पाकिस्तान की प्रमुख अधिकारी हैं. पिछले साल इस्लामाबाद में जाधव की उनकी मां और पत्नी के साथ मुलाकात के दौरान भी वह वहीं मौजूद थी. वहीं शुक्रवार रात साढ़े नौ बजे एयरफोर्स के पायलट अभिनंदन जब वाघा बॉर्डर पार कर रहे थे, तब भी बुगती उनके साथ मौजूद थीं.

बता दें भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश कर रहे पाकिस्तान के F-16 विमान को निशाना बनाने के बाद विंग कमांडर अभिनंदन का मिग-21 बुधवार को क्रैश हो गया था. उन्हें पैराशूट के जरिए इजेक्ट होना पड़ा. वह पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में चले गए थे. जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया था.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को अपनी संसद में विंग कमांडर अभिनंदन को भारत वापस करने का ऐलान किया था. इमरान खान ने कहा था कि वे शांति की पहल के तहत ये कदम उठा रहे हैं.

Leave a Reply