WHO की नई गाइडलाइन्स, अनसेफ है आपका दफ्तर ! सोशल डिस्टेंसिंग भी बेकार

भारत समेत दुनियाभर में लाखों लोगों को संक्रमण का शिकार बना चुका कोरोना वायरस (Coronavirus) हवा से भी फैलता है. अब विश्व स्वास्थ संगठन (WHO) ने खुद इस बात की पुष्टि कर दी है. दरअसल, पिछले दिनों कई देशों के 200 से ज्यादा वैज्ञानिकों ने यह दावा किया था, इसके बाद डब्ल्यूएचओ ने नई गाइडलाइन जारी की है. WHO CONFIRMS AIR TRANSMISSION OF CORONA VIRUS

नई गाइडलाइन के मुताबिक जिन जगहों में लोग एक साथ ज्यादा देर तक बंद रहते हैं वहां एक से दूसरे को रोग लगने का खतरा है. किसी बंद जगह में अगर कोरोना वायरस से संक्रमित कोई मरीज लंबे वक्त तक रहता है, तो वहां हवा के जरिए भी यह वायरस फैल सकता है. यानी सेन्ट्रली एयर कंडीशंड दफ्तर , मॉल, रेस्टोरेंट्स, फिटनेस क्लब जैसे और कई स्थानों पर भी हवा के जरिए इस वायरस के फैलने की आशंका है.

ये भी पढ़ें :  चार्जिंग के दौरान फटी iphone-8 प्लस की बैटरी, वायरल हो रहे हैं दो हादसे

कोरोना वायरस को लेकर नई गाइडलाइन जारी करने के साथ-साथ डब्ल्यूएचओ ने लोगों को इससे बचाव के तरीके भी बताए हैं. डब्ल्यूएचओ ने सुझाव दिया है कि लोगों को भीड़भाड़ वाले स्थानों, रेस्टोरेंट्स और फिटनेस क्लब, जिम जैसे स्थानों पर जाने से बचना चाहिए. इसके अलावा बिल्डिंग में वेंटिलेशन की प्रॉपर व्यवस्था हो, इसका भी ध्यान रखने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें :  देश में और बढ़ेगी महंगाई, हर चीज़ होगी इस तरह महंगी

आपको बता दें कि कोरोना वायरस को लेकर दुनियाभर के तमाम देशों के वैज्ञानिक शोध में जुटे हुए हैं. इसी बीच 32 देशों के 239 वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च पब्लिश की थी, जिसमें कोविड-19 के हवा से फैलने का जिक्र था. इस रिसर्च पर डब्ल्यूएचओ ने पड़ताल की बात कही थी. इसके बाद अब डब्ल्यूएचओ ने खुद इस बात को स्वीकार करते हुए रिवाइज्ड गाइडलाइन जारी कर दी है.