आपका आधार कार्ड लिंक हुआ या नहीं, ये है पता करने का सही तरीका


Deprecated: Creation of dynamic property Maghoot_Theme::$loop_meta_displayed is deprecated in /var/www/vhosts/knockingnews.com/httpdocs/wp-content/themes/magazine-hoot/template-parts/loop-meta.php on line 108

नई दिल्ली: आप दिन रात खबरें पढ़ते हैं. संदेश भी आते रहते हैं आपके पास. आज यहां आधार लिंक करना है कल वहां आधार लिंक करना है. कई बार ये भी होता है कि आप से एक ही जगह पर बार बार आधार लिंक करने को कहा जाता है. लेकिन बड़ा सवाल ये है कि आप कैसे पता करें कि आपका आधार लिंक हुआ भी है या नहीं. हाल ही में बीमा पॉलिसी को भी इससे लिंक करना जरूरी किया गया है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि आधार लिंक हुआ है या नहीं ये जानने का तरीका.

जरूरी दस्तावेज आधार से लिंक करने के वैसे तो कई तरीके हैं, जिनमें एसएमएस है. नजदीक में बैंक की शाखा पर जाकर भी यह काम आसानी से कराया जा सकता है. वहीं, इसके अलावा एक और तरीका यह पता लगाने का है कि आधार कार्ड से खाता लिंक हुआ है या नहीं. यूनीक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने इसका पता लगाने के लिए अपनी साइट पर विकल्प दिया है.

सबसे पहले इंटरनेट पर जाएं. यूआईडीएआई की आधिकारिक साइट खोलें. साइट का पता यह है- uidai. gov. in. फिर आधार सेवाओं वाले विभाग में आधार से बैंक अकाउंट लिंक होने के स्टेटस वाले विकल्प (‘Check Aadhaar & Bank Account Linking Status’) पर जाएं. जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे, एक नया पेज खुलेगा. यहां आपसे 12 संख्या वाला आधार नंबर मांगा जाएगा. पहले आधार नंबर दी गई जगह पर भरें. उसके बाद स्क्रीन पर एक सिक्योरिटी कोड भी दिखाएगा, जिसे देखकर भरने के बाद वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आपके आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आएगा.

ऐसे में आपको ओटीपी उसमें डालना होगा और फिर लॉग इन करना पड़ेगा. अगर आपका बैंक खाता आधार से लिंक हुआ होगा, तो आपको सामने यह बधाई संदेश मिलेगा- “Congratulations! Your Bank Aadhaar Mapping has been done”. स्क्रीन पर इसी के साथ खाते का नाम, उसके आधार से लिंक होने का स्टेटस और लिंक होने की तारीख की जानकारी आएगी. सरकार ने इसे जरूरी दस्तावेजों को लिंक करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर रखी है. आधार या यूनीक आईडेंटिटी नंबर (यूआईडी) 12 संख्या का होता है. यह बायोमीट्रीक डेटा पर आधारित होता है.