इस जगह देश भक्ति और राम दोनों मुद्दे हैं फेल, चल रहा है तो बस सच

राजनीति का असर ऐसा चला है कि इमोशनल मुद्दे परीक्षकों पर भी फेंके जा रहे हैं लेकिन न तो देश भक्ति यहां चल रही न राम. यूपी बोर्ड के छात्रों ने ये सभी मसले जो राजनीति में जमकर चल रहे हैं, अपने गुरुओँ पर अपनाये लेकिन मिला सिर्फ ठेंगा. बड़ा ज़ीरो.

एक छात्र ने कॉपी में लिखा – ‘सर, मेरे मामा सेना में थे, वह शहीद हो गए हैं, पाकिस्तान से उनका बदला लेने जाना है. इसलिए पास कर दीजिए’ यूपी बोर्ड कॉपियों के मूल्यांकन के दौरान शुक्रवार को राजधानी के एक परीक्षा केंद्र पर इंटर की कॉपी में छात्र की कुछ ऐसी ही ‘सिफारिश’ लिखी मिली. हालांकि, गुरुजी ने ‘सिफारिश’ को नहीं माना.

बीते 10 मार्च से राजधानी में चार केंद्रों पर यूपी बोर्ड कॉपियों का मूल्यांकन हो रहा है. सूत्रों के मुताबिक, कहीं कॉपियों में रुपये तो कहीं पास करने की अलग-अलग सिफारिशें पढ़ने को मिल रही हैं. शुक्रवार को एक परीक्षा केंद्र पर कॉपियों में कई ऐसी सिफारिशें आईं, जिसे पढ़कर गुरुजी दंग रह गए.

एक छात्र ने लिखा, ‘गुरुजी पास कर दीजिए, वरना भगवान आपको कभी माफ नहीं करेगा’. एक कॉपी के ज्यादातर पन्नों पर ‘राम-राम’ लिखा मिला.

उत्तर की जगह लिख दिए प्रश्न

इस बार इंटर हिन्दी की कई कॉपियों में छात्रों ने कुछ लिखा ही नहीं है. कॉपी में उत्तर लिखने की जगह सिर्फ प्रश्न ही उतार दिए. एक शिक्षक ने बताया कि नकल न हो पाने की वजह से छात्रों ने कुछ लिखा ही नहीं. ऐसे में हिन्दी में छात्र अधिक फेल हो सकते हैं.

Leave a Reply