रेलवे ने बदला 7000 ट्रेनों का समय, निकलने से पहले यहां टाइम चेक कर लें

भारतीय रेल ने अपना नया टाइम टेबल लॉन्च कर दिया है. इसमें रेलवे ने अपनी क़रीब 7 हज़ार यात्री गाड़ियों का समय बदल दिया है. दरअसल रेलवे ने ट्रेनों की स्पीड को 5 मिनट से लेकर 3.25 घंटे तक बढ़ा दिया है जिसकी वजह से ये टाइम टेबल बदला गया है. इसके चलते रेलवे की 16 ज़ोन की ट्रेनों का समय बदल दिया गया है. इसमें उत्तर रेलवे की भी 167 ट्रेनों का समय बदल दिया गया है.

आपको बता दें कि हर साल भारतीय रेल समय सारणी में एक जुलाई से बदलाव करता है. टाइम टेबल के साथ-साथ कुछ गाड़ियों के नाम भी बदले गए हैं. वहीं 1 जुलाई से कुछ नई ट्रेनों का परिचालन भी शुरू हो रहा है.

देश की राजधानी दिल्ली से जाने वाली कुछ प्रमुख ट्रेनों का भी समय बदला है. इसकी सूची कुछ इस तरह है. ट्रेन के सामने दिया हुआ समय उसके रवाना होने का है.

काठगोदाम शताब्दी- सुबह 6.20 बजे

लुधियाना शताब्दी- सुबह 7.05 बजे

मोगा शताब्दी- सुबह 7.05 बजे

पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन

समझौता एक्सप्रेस- रात 11.50 बजे

टनकपुर एक्सप्रेस- सुबह 6.10 बजे

कैफियत एक्सप्रेस- शाम 7.10 बजे

जींद पैसेंजर- दोपहर 12 बजे

रेवाड़ी डीएमयू- दोपहर 1.45 बजे

शामली पैसेंजर- शाम 6.35 बजे

मंडोर एक्सप्रेस- रात 9.20 बजे

सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन

ट्रेन- बदला हुआ प्रस्थान समय

बांद्रा सुपरफास्ट एक्सप्रेस- शाम 4.15 बजे

अजमेर शताब्दी- शाम 4.15 बजे

उदयपुर हमसफर शाम 4.15 बजे

जोधपुर सुपरफास्ट- रात 9.20 बजे

बीकानेर सुपरफास्ट- रात 11.15 बजे

निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन

ट्रेन- बदला हुआ प्रस्थान समय

श्रीधाम एक्सप्रेस- दोपहर 2.15 बजे

इसके अलावा कुछ नयी ट्रेंनें भी शुरू की गई हैं.

पहली जुलाई से मालदा टाउन- सूरत एक्सप्रेस, रांची- कामाख्या एक्सप्रेस, रांची- जयनगर एक्सप्रेस, रांची- दुमका एक्सप्रेस, पटना- हटिया पाटलिपुत्रा एक्सप्रेस, रांची- न्यू जलपाईगुड़ी एक्सप्रेस समेत कई नई ट्रेन शुरू की जा रही है.

हटिया से शांकी के लिए नई ट्रेन

झारखंड की राजधानी रांची के करीब मौजूद स्टेशन हटिया से शांकी के लिए पैसेंजर ट्रेन शुरू हो रही है. यह ट्रेन हटिया रांची नामकुम, टाटीसिल्वे होते हुए शांकी पहुंचेगी. ट्रेन हटिया स्टेशन से सुबह 5.40 बजे और शांकी से 10.15 बजे खुलेगी.

उत्तर रेलवे की इतनी ट्रेनों में हुआ बदलाव

उत्तर रेलवे 149 ट्रेनों के जाने और 118 ट्रेनों के आने के समय में बदलाव किया गया है. वहीं, दिल्ली के अलग-अलग स्टेशनों से चलने वाली 16 ट्रेनों के प्रस्थान और 27 ट्रेनों के आगमन समय बदल गया है.

रेलवे की नई समय सारिणी के अनुसार धनबाद से चलने और होकर गुजरने वाली 16 ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है. इसकी विस्तृत जानकारी के लिए आप रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं.