दिल्ली के आसमान में ‘जासूसी बाज़’ मिलने से सनसनी, पाकिस्तान पर शक

दिल्ली के ठीक बगल में एक ऐसा बाज़ मिला है जिसमें हाईटैक ट्रांसमिटर जैसी इलैक्ट्रानिक सामग्री लगी है. गाँव के सरपंच ने बाज को पुलिस को सौंपा दिया है. उसकी जांच एक्सपर्ट और खुफिया एजेंसियों के लोग कर रहे हैं. बाज के सारे इक्विपमेंट की जांच के बाद पुलिस ने उसे वन्य जीव अधिकारियों के हवाले कर दिया. अब वाइल्ड लाइफ अधिकारी फरीदाबाद पहुंचेंगे जिसके बाद बाज का पोस्टमार्टम किया जायेगा.

मिला हुआ पक्षी गोल्डन ईगल है जो 200 किलोमीटर के एरिया में उड़ सकता है. दिल्ली के आसपास ऐसे पक्षियों की संख्या लाखों में है इसलिए शक की भी कोई गुजाइश नहीं है.

बाज़ में लगी मशीन में सोलर सेल भी लगा था जाहिर बात है इस बाज़ में लगी मशीन को अपने आप सौर ऊर्जा से शक्ति मिलती होगी यानी ये बाज़ पता नहीं कितने समय से सिग्नल भेज रहा होगा. इस सोलर सिस्टम जैसे ट्रांसमिटर और इसके पैरो मे लगे दो छल्ले जैसी संदिग्ध वस्तुओं को जिन्हे देख कर लगता है की ये कुछ संदिग्ध वस्तुएं है जो इस बाज के शरीर और पैरो मे फिट की गई है.

पाकिस्तान के साथ तनाव को देखते हुए ये घटना ज्यादा अहम है.

वहीं इस घटना के बाद पुलिस अधिकारियों की मानें तो उन्हें इस घटना की सूचना मिली थी जिसके बाद वह मौके पर पहुंचे और जांच की तो पाया कि मृत बाज के शरीर पर कुछ इलेक्ट्रिक वस्तु बंधी हुई है जिसके बाद उन्होंने इसकी सूचना वाइल्डलाइफ अधिकारी को दी वाइल्डलाइफ अधिकारी और वह अपने अपने स्तर पर जांच कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.