छठी से नौवी कक्षा तक बच्चों की मुसीबत शुरू, हर महीने में होंगे इम्तिहान, CCE सिस्टम खत्म

नयी दिल्ली: सीबीएसई ने 2009 से चले आ रहे संबंद्ध स्कूलों की छठी से नौवीं कक्षाओं के लिए साल भर होने वाले मूल्यांकन की व्यवस्था(सीसीई) को अमान्य कर दिया है. बोर्ड ने छठी से नौवीं कक्षा के लिए यूनिफॉर्म असेसमेंट स्कीम लागू करने जा रहा है. यानी हर अब फिरसे स्कूलों में एक्जाम होंगे और छात्रों को एक्जाम वाले तनाव से गुजरना होगा.

स्कूलों में शिक्षण और उनके प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए अकादमिक वर्ष 2017-18 से ‘मूल्यांकन, परीक्षा और रिपोर्ट कार्ड की एक समान प्रणाली’ लागू होगी. 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए छात्रों को पहले से ही तैयार करने और शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर बोर्ड यह कदम उठाने जा रहा है.

यूनिफॉर्म असेसमेंट स्कीम के जरिए सीबीएसई अपने संबंद्ध स्कूलों में कक्षा छठी से नौवीं तक के लिए एक जैसा मूल्यांकन और एग्जामिनेशन सिस्टम चाहता है. एक जैसा एग्जामिनेशन सिस्टम व रिपोर्ट कार्ड होने के बाद माइग्रेशन पर दूसरे राज्य में जाने वाले स्टूडेंट्स का दाखिला आसानी से हो जाएगा. रिपोर्ट कार्ड ऑनलाइन रहेगा.

नई स्कीम में दो सेमिस्टर प्रणाली होगी- अर्ध-वार्षिक और वार्षिक. हर सेमिस्टर में दो 10 नंबर के दो पीरियोडिक टेस्ट भी होंगे. लिखित परीक्षा को अब 90 फीसदी वेटेज दिया जाएगा. इसमें से 80 फीसदी मार्क्स अर्ध-वार्षिक या वार्षिक परीक्षा के होंगे. शेष 20 मार्क्स में से 10 मार्क्स प्रत्येक सेमिस्टर में पीरियोडिक असेसमेंट के होंगे.

हर सेमिस्टर 100 मार्क्स का होगा. इसमें से 10 मार्क्स नोट बुक सब्मिट करने, पीरियोडिक असेसमेंट में सब्जेक्ट एनरिचमेंट के होंगे.