इसलिए सत्येन्द्र जैन ने करप्ट अफसर के लॉकर में रखे थे अपने कागज़ात ?

नई दिल्ली : करप्शन में पकड़े गए दिल्ली के एक सख्स के लॉकर में सीबीआई को ऐसे कागज़ात मिले जिनसे सत्येन्द्र जैन की मुसीबतें बढ़ सकती हैं. ये कागजात बेहद संवेदनशील थे यहां तक कि सत्येन्द्र जैन की चेकबुक और प्रॉपर्टी के पेपर्स भी इस तलाशी में बरामद हुए हैं. सीबीआई को मिले दस्तावेजों में जैन की तीन प्रॉपर्टीज के कागजात, 2 करोड़ रुपये की डिपाजिट स्लिप्स और उनकी कंपनी की 41 चेकबुक शामिल हैं.

सीबीआई सूत्रों के मुताबिक ऐसा लग रहा है कि जब केजरीवाल के मंत्री सत्येंद्र जैन के घर पर छापेमारी के दौरान तलाशी ली जा रही होगी, तभी उन्होंने अपनी संपत्तियों से जुड़े दस्तावेज, कैश और चेक ऋषि राज के लॉकर में रखवा दिए होंगे.

दरअसल सीबीआई की टीम डेंटल कॉउन्सिल के एक रजिस्ट्रार ऋषिराज के खिलाफ रिश्वत लेने के एक मामले की तफ्तीश कर रही थी. सीबीआई की टीम को इसी तलाशी के दौरान ऋषिराज के लाकर्स से 24 लाख रुपये कैश, आधा किलो सोना, दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन की 3 प्रॉपर्टीज के कागजात और 2 करोड़ की डिपाजिट स्लिप और 41 चेक बुक बरामद हुईं. डेंटर काउंसिल सत्येन्द्र जैन के अंडर में आता है.

डॉक्टर ऋषिराज और वकील प्रदीप शर्मा को शनिवार को 4 लाख 73 हजार रुपये की रिश्वत ले रहे थे. इस दौरान उन्हें रंगे हाथों गिराफ्तार किया गया था. इसी केस की जांच के दौरान सीबीआई के हाथ जैन की प्रॉपर्टी के ये दस्तावेज लगे हैं.

बरामद दस्तावेजों में दिल्ली के कराला गांव में खरीदी गईं 2 अलग-अलग जमीनों- 12 बीघा 2 बिस्वा और 8 बीघा 17 बिस्वा जमीन की सेल डीड हैं. इसके अलावा कराला गांव की ही 14 बीघा जमीन की पावर ऑफ अटॉर्नी भी है. साथ ही, साल 2011 की जैन, उनके परिवार और उनकी कंपनियों के नाम से 2 करोड़ रुपये की बैंक डिपाजिट स्लिप्स, जैन और उनके परिवार के सदस्यों और उनकी कंपनियों के अकाउंट की 41 चेकबुक भी मिली हैं.

इनकम टैक्स विभाग पहले ही आउटर दिल्ली में सत्येंद्र जैन की 220 बीघा जमीन बेनामी प्रॉपेर्टी एक्ट के तहत सीज कर चुकी है. आपको बता दें कि सीबीआई पहले से ही सत्येंद्र जैन के खिलाफ करप्शन और मनी लॉन्ड्रिंग के केस की जांच कर रही है. जांच उनके हवाला ऑपरेटर्स से कनेक्शन और शेल कंपनियों के जरिए ब्लैक मनी को वाइट करने की हो रही है. अब अगले हफ्ते कभी भी सीबीआई सत्येंद्र जैन को दोबारा पूछताछ के लिए बुला सकती है.

हालांकि, आम आदमी पार्टी ने इसे बीजेपी का साजिश बताया है. पार्टी प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा है कि जब बीजेपी उनके खिलाफ कुछ साबित नहीं कर पाई तो ऐसा काम कर रही है. उन्होंने कहा कि जैन ये सभी दस्तावेज पहले ही सीबीआई को दे चुके हैं.