धोनी के आधार का डाटा लीक हुआ, साक्षी धोनी ने रविशंकर प्रसाद को लताड़ा

नई दिल्ली:  सरकार लोगों के लिए आधार अनिवार्य करने के लिए उतनी ही उतावली दिखाई दे रही है जितनी लघुशंका के समय किसी को होती है. वो हर हाल में हर हिंदुस्तानी का डाटा कंप्यूटर में डाल देना चाहती है. लोगों के हक रोके जा रहे हैं कहा जा रहा है कि आधार के बगैर नहीं मिलेंगे. इसके उलट सरकार की जानकारी को गुप्त रखने की क्षमता पर लगातार सवाल उठ रहे हैं. अब सबसे बड़ा सवाल टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी साक्षी ने उठाया है. खुद केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को साक्षी के एतराज के बाद अपना ट्वीट वापस लेना पड़ा. धोनी की निजी जानकारी खुद रविशंकर प्रसाद ने लीक कर दी थी. ‘आधार’ के प्रमोशन पर धोनी परिवार की जानकारी के इस्तेमाल पर भी साक्षी ने एतराज़ जताया है.

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मंगलवार को धोनी के आधार कार्ड के साथ रजिस्ट्रेशन करवाते हुए एक तस्वीर ट्वीट की थी. इस तस्वीर में धोनी आधार कार्ड के लिए मशीन पर उंगलियों के निशान स्कैन करवा रहे थे.

रविशंकर ने ट्वीट के साथ लिखा- ‘महान क्रिकेटर धोनी का डिजिटल हुक शॉट.’

इस ट्वीट पर रिप्लाई करते हुए धोनी की पत्नी साक्षी सिंह ने लिखा, ”क्या कोई प्राइवेसी बची हुई है? आधार कार्ड एप्लीकेशन की जानकारियों को पब्लिक प्रॉपर्टी बना दिया है. निराशाजनक.”

रविशंकर इस पर जवाब देते हुए लिखते हैं, ”नहीं, ये जानकारी पब्लिक प्रॉपर्टी नहीं है. क्या मेरे इस ट्वीट से कोई पर्सनल जानकारी बाहर आ रही है.”

ट्विटर पर ये सवाल जवाब कुछ देर तक चलते रहे. साक्षी ने इसके जवाब में लिखा, ”सर, जिस फॉर्म में पर्सनल जानकारी भरी हुई थी, वो लीक हो गया है.”

एक दूसरे ट्वीट में साक्षी ने एक तस्वीर के साथ बताया , ”सर मैं @CSCegov_ हैंडल से ट्वीट की इस तस्वीर के बारे में बात कर रही हूं.”

ये तस्वीर कॉमन सर्विस सेंटर के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल @CSCegov_ से ट्वीट की गई थी. ट्वीट में धोनी का आधार कार्ड के लिए भरा फॉर्म शेयर किया गया था. हालांकि बाद में ये ट्वीट डिलीट कर दिया गया.

रविशंकर ने @CSCegov_ की तरफ से हुई ग़लती स्वीकार करते हुए लिखा, ”इस बात पर ध्यान दिलाने के लिए शुक्रिया. किसी की निजी जानकारी शेयर करना गैरक़ानूनी है. इसको लेकर गंभीर कदम उठाए जाएंगे”

जवाब में साक्षी ने भी रविशंकर प्रसाद का ट्विटर पर जल्द संज्ञान लेने और जवाब देने के लिए शुक्रिया अदा किया.