बाबा रामदेव लेकर आए वाट्सएप की काट, जानिए ऐप में हैं क्या फीचर

नई दिल्ली : योगगुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि कम्यूनिकेशन ने एक नया मैसेजिंग ऐप किम्भो (Kimbho) लॉन्च किया. इसे वॉट्सऐप का स्वदेशी वर्जन कहा जा रहा है. पतंजलि के प्रवक्ता एसके तिजारावाला ने दावा भी किया है कि ये वॉट्सऐप को टक्कर देगा. बता दें कि तीन दिनों के भीतर टेलीकॉम-तकनीकी जगत में बाबा रामदेव का ये दूसरा बड़ा कदम है. रविवार को ही पतंजलि ने स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड लॉन्च किया था.

किम्भो में लोकेशन शेयरिंग फीचर भी

Kimbho को मैसेजिंग, शेयरिंग और वॉइस कॉल कैटेगरी में रखा गया है. इससे वॉट्सऐप की तरह वीडियो कॉलिंग की जा सकेगी. यूजर्स रियल टाइम में टेक्स्ट, मैसेज, वीडियो, फोटो और ऑडियो भी शेयर कर सकेंगे. इस ऐप में लोकेशन शेयरिंग का भी फीचर है.

दावा किया गया है कि यह ऐप पूरी तरह से इनक्रिप्टेड और सुरक्षित है और इसमें वॉट्सऐप की तरह किसी तरह के विज्ञापन नहीं दिखेंगे. पतंजलि कम्यूनिकेशन का दावा है कि इसके फीचर्स वॉट्सऐप की टक्कर के हैं.

गूगल प्ले स्टोर पर ऐप मौजूद

23 एमबी साइज का यह ऐप बुधवार को गूगल प्लेस्टोर पर अपडेट किया गया है. ये एक हरे रंग के शंख के लोगो के साथ मुफ्त में उपलब्ध है. ऐप के बारे में गूगल प्ले-स्टोर पर स्पष्ट जानकारी है. इसके डेवलपर का पता पतंजिल आयुर्वेद लिमिटेड, डिपार्टमेंट ई-कॉमर्स, D-28 इंडस्ट्रियल एरिया, नियर इनकम टैक्स ऑफिस, हरिद्वार, उत्तराखंड, 249401 दिया गया है, जो कि पतंजलि कंपनी का पता है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.