रणवीर कपूर की बुआ से होने वाली थी राजीव गांधी की शादी, किताब में खुलासा

अगर इंदिरागांधी की चली होती तो राजीव गांधी की शादी रणवीर कपूर की बुआ और राजकपूर के बेटी ऋतु कपूर से होती . बाद में ऋतु की शादी राजन नंदा से हुई और वो अमिताभ बच्चन की बेटी की सास बनीं. दूसरे शब्दों में कहें तो अमिताभ बच्चन की जगह कपूर खानदान का रिश्ता गांधी परिवार से जुड़ा होता. यानी सोनिया गांधी की शादी राजीव गांधी से नहीं हुई होती.

ये खुलासा एक किताब से हुआ है. पत्रकार रशीद किदवई की किताब ‘नेता अभिनेता: बॉलीवुड स्‍टार पॉवर इन इंडियन पॉलिटिक्‍स’ में इस बात का जिक्र है, जिसमें लिखा गया है कि इंदिरा गांधी की दिली इच्‍छा थी कि दोनों परिवारों के बीच का रिश्‍ता दोस्‍ती से आगे बढ़े.

किताब में लिखा है कि नेहरू और कपूर खानदान दोनों ही अपने-अपने क्षेत्र में मशहूर हैं. इन दोनों खानदानों के बीच करीबी भी दुनिया देख चुकी है मगर, शायद ही कम लोग जानते होंगे कि दोनों परिवारों के बीच रिश्‍ता होते-होते रह गया.

रितु नंदा जिनके सात राजीव गांधी का रिश्ता तय होने वाला था

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी अपने बेटे राजीव गांधी की शादी बॉलीवुड के शोमैन कहे जाने वाले राजकपूर की बेटी से कराना चाहती थीं. देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू और अपने जमाने के जाने माने एक्‍टर पृथ्‍वी राजकपूर के बीच गहरी दोस्‍ती थी जिसके कारण इंदिरा गांधी भी कपूर खानदान से काफी नजदीकी रिश्‍ता रखती थीं. उनके मन में भी इस परिवार के लिए काफी सम्‍मान था. इस कारण इंदिरा, राजीव गांधी की शादी राजकपूर की बड़ी बेटी ऋतु से कराने की इच्छा रखती थीं.

रशीद अपने किताब में लिखते हैं कि ऐसा नहीं कि इंदिरा गांधी को बॉलीवुड से जुड़ी बहू की तलाश थी या स्‍टार जैसी किसी चीज से लगाव था. उनके दिल में कपूर परिवार के लिए सम्‍मान और आदर था. वक्‍त ने इस चाहत को सच्‍चाई में बदलने का वक्‍त ही नहीं दिया.

राजीव पढ़ाई के सिलसिले में देश से बाहर चले गए वहां उनकी मुलाकात सोनिया गांधी से हुई. राजीव गांधी को उनसे प्‍यार हो गया और फिर उन्‍होंने 1968 में सोनिया से शादी कर ली. इसी किताब में करीना कपूर और राहुल गांधी के बारे में भी जिक्र किया गया है. करीना कपूर ने 2002 में राहुल गांधी को अपनी पसंद बताया था.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.