कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद राहुल का पहला अधिवेशन, मोदी को ऐसे घेरा

नई दिल्ली  : कांग्रेस के महाधिवेशन के उद्घाटन सत्र में शनिवार को राहुल गांधी ने बीजेपी पर  तगड़े हमले किए. राहुल गांधी ने कहा कि देश को बांटने वालों से बचाना होगा. सोनिया ने कहा कि बीते चार साल से कांग्रेस को तबाह करने के लिए बीजेपी साम-दाम-दंड भेद का खुला खेल रही है.

राहुल गांधी ने कहा कि एक व्यक्ति को दूसरे से लड़ाकर देश को बांटा जा रहा है, गुस्सा फैलाया जा रहा है. पर कांग्रेस का हाथ लोगों को जोड़ेगा. पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद राहुल पहली बार कांग्रेस महाधिवेशन का संबोधित कर रहे थे.

अधिवेशन के उद्घाटन सत्र में राहुल गांधी ने कहा, ”यहां मुझे दो भाषण देने हैं. आज थोड़ा कम बोलूंगा. समापन सत्र में ज्यादा बोलूंगा. तब आपको बताऊंगा कि हमें क्या करना है. कैसे हम पार्टी को दूसरों के अलग कर सकते हैं.”

”कांग्रेस का ये अधिवेशन बदलाव के लिए हो रहा है. मैं सोचता हूं कि युवा पार्टी को आगे ले जा सकते हैं. कांग्रेस पुराने को नहीं भूलती है, इसीलिए मेरा काम सीनियर नेताओं और युवाओं को जोड़ना है. इसके बिना पार्टी नहीं बढ़ेगी.”

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ”आज हिंदुस्तान को बांटा जा रहा है. एक व्यक्ति को दूसरे से लड़ाया जा रहा है. हमारा निशान हाथ है, जो लोगों को जोड़ता है. हमें मिलकर देश को एक करना है. सोनिया जी और मनमोहन जी को समेत सभी नेताओं को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने देश को एक करने की कोशिश की.”

”आज देश में जो युवा और किसान हैं, वो मोदी जी की नीतियों से थक चुके हैं. उन्हें आगे बढ़ने का कोई रास्ता नहीं मिल रहा है. हम उनके साथ खड़े हैं. कांग्रेस और दूसरी पार्टी में अंतर ये हैं कि वो क्रोध और हम प्यार का इस्तेमाल करते हैं.”

 

बता दें कि यह कांग्रेस कमेटी का 84वां अधिवेशन है. यह इंदिरा गांधी स्टेडियम में हो रहा है. इसमें सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह समेत पार्टी के कई बड़े नेता मौजूद रहे.

इसमें कांग्रेस अगले 5 साल के रोडमैप के लिए रणनीति और दिशा तय करेगी. इस बार फोकस नेताओं की बजाय कार्यकर्ताओं पर है.