मंत्रियों ने स्टाफ से जिस्मानी रिश्ते बनाए तो खैर नहीं, मंत्री के स्कैंडल के बाद आया नया कानून

कैनबरा : ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल ने गुरुवार को मंत्रियों और कर्मचारियों के बीच यौन संबंधों पर प्रतिबंध की घोषणा की. यह कदम उपप्रधानमंत्री के एक सेक्स स्कैंडल में शामिल के होने के खुलासे के बाद उठाया गया है. इस वाकये ने देश को हिलाकर रख दिया. टर्नबुल ने उप प्रधानमंत्री बारनेबी जॉयस के उनकी मीडिया सलाहकार विक्की कैंपियन के साथ जिस्मानी रिश्तों की बातें सामने आने के बाद ये एलान किया. विक्की के साथ उनकी एक संतान भी होने वाली है.

प्रधानमंत्री ने कहा, “मैंने आज मानकों में एक बहुत ही स्पष्ट और सुगम प्रावधान जोड़ा है कि मंत्री चाहे वे शादीशुदा हैं या अकेले, कर्मचारियों के साथ यौन संबंधों में संलग्न नहीं होंगे. अगर वह ऐसा करते हैं तो यह मानकों का उल्लंघन होगा.”

मंत्री द्वारा मानकों का उल्लंघन की जांच के दौरान उपप्रधानमंत्री जॉयस ने सोमवार से छुट्टी ले ली है. टर्नबुल ने इससे पहले संसद को बताया कि जॉयस अगले सप्ताह से कार्यकारी नेता का पद नहीं संभालेंगे. दरअसल, प्रधानमंत्री अगले सप्ताह अमेरिकी जाने वाले हैं.

इस सेक्स स्कैंडल के सामने आने के बाद पिछले बुधवार से आस्ट्रेलिया की राजनीति में हाहाकर मच गया है. पिछले सप्ताह जॉयस और उनकी मीडिया सलाहकार विक्की कैंपयिन के प्रेम संबंध सार्वजनिक हो गए थे.