सेंसर बोर्ड से पहलाज निहलानी की छुट्टी, प्रसून जोशी नये चीफ

मुंबई : केन्द्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के चीफ पहलाज निहलानी को सारी कट्टरपंथी हरकतों और मोदी सरकार को मक्खन लगाने के बावजूद हटा दिया गया है. गीतकार प्रसून जोशी उनकी जगह लेंगे. इसके साथ ही एक्ट्रेस विद्या बालन को सेंसर बोर्ड का सदस्य बनाया गया है.
बता दें कि हाल के दिनों में बतौर सेंसर बोर्ड चीफ निहलानी के कुछ फैसलों पर सवाल उठा था. खासकर फिल्मों को सर्टिफिकेट देने और उनमें कट्स के सुझाव के कारण वे अक्सर चर्चाओं में रहे हैं.

मोदी सरकार के आने के बाद सेंसर बोर्ड के चीफ के तौर पर निहलानी की नियुक्ति हुई थी. इसके बाद वे लगातार विवादों में रहे. फिल्मों में सीन काटने को लेकर अक्सर वे बॉलीवुड सितारों के निशाने पर रहे. यहीं कुछ विवाद हैं, जिनके कारण वे चर्चा में रहे.

1. उड़ता पंजाब

शाहिद कपूर की इस फिल्म को लेकर सबसे ज्यादा पहलाज निहलानी विवादों में रहे. इस फिल्म में निहलानी और उनकी कमेटी की ओर से करीब 42 कट्स लगाने के सुझाव दिए थे. मामला हाईकोर्ट तक पहुंचा था और आखिरकार फैसले फिल्म निर्माता के पक्ष में आया था.

2. बॉन्ड में कैंची
निहलाज की टीम ने अंग्रेजी फिल्मों की सीरीज जेम्स बॉन्ड के भी कई सीन को कटवा दिए थे. सोशल मीडिया में इस बात की चर्चा हो चली थी कि उन्होंने बॉन्ड को संस्कारी बना दिया था.

3. लिपिस्टक अंडर माय बुर्का
हालिया विवाद लिपिस्टक अंडर माय बुर्का को लेकर था. इस फिल्म को सेंसर बोर्ड ने पास करने से मना कर दिया था.

4. इंटरकोर्स शब्द पर भी आपत्ति
‘जब हैरी मेट सेजल’ के ट्रेलर में इंटरकोर्स शब्द पर निहलानी ने आपत्ति जताई थी.

कौन हैं नए चीफ?
प्रसून जोशी मोदी सरकार के करीबी माने जाते हैं. केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के नये अध्यक्ष गीतकार प्रसून जोशी होंगे.
प्रसून जोशी का जन्म 1971 में हुआ था. जोशी के पिता उत्तराखंड के पीसीएस अधिकारी थे. जोशी ने पहले एमबीए की पढ़ाई की फिर एक कंपनी से जुड़ गए. वहां उन्होंने दस साल काम किया. राजकुमार संतोषी की फिल्म लज्जा ने उन्हें फिल्मों में एंट्री दिलवा दी. उसके बाद से वो लगातार फिल्मों से जुड़े हैं.