नोएडा का अपन हैबिटेट सेन्टर बनाने की तैयारी, एक साठ बैठ सकेंगे डेढ़ हजार लोग

नोएडा: प्राधिकरण ने नोएडा के कलाकारों को अब स्थायी मंच देने की तैयारी कर ली है. सेक्टर 6 के इन्दिरा गांधी काला केंद्र मे नोएडा लोकमंच की ओर से आयोजित लोक संध्या कार्यक्रम मे केन्द्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने बताया कि नोएडा के कलाकारों को स्थाई मंच देने के लिए हैबिटेट सेंटर के निर्माण का फैसला किया गया है. डॉ. महेश शर्मा के सम्बोधन के बाद स्थानीय कलाकारों ने अपने गीतों के जरिये देशभर की माटी की खुशबू बिखेरी.

 

डॉ. महेश शर्मा ने कहा कि नोएडा की पहचान देश ही नहीं, पूरी दुनिया में है. इस शहर में देश के हर राज्यों के लोग निवास करते हैं. उनकी अपनी कला, संस्कृति और सभ्यता है. लेकिन उन्हें अपनी संस्कृति से आम लोगों को परिचित कराने के लिए कोई उचित प्लेटफार्म नहीं है. इसी कमी को दूर करने की काफी दिनों से कोशिश की जा रही थी. उन्होंने बताया कि नोएडा में आठ एकड़ भूमि पर हैबिटैट सेंटर का निर्माण किया जाएगा. इसके लिए नोएडा प्राधिकरण ने भूमि चिन्हित कर ली है. इस हैबिटैट सेंटर में 1500 लोगों के बैठने की क्षमता वाला प्रेक्षागृह बनाया जायेगा. कार्यक्रम के उपरांत जिलाधिकारी बीएन सिंह ने कलाकारों को स्मृति चिह्न भेंटकर सम्मानित किया.

 

नोएडा लोकमंच संस्था के सांस्कृतिक प्रकल्प पहला कदम संस्कृति की ओर लोक संध्या कार्यक्रम में देश की विभिन्न भाषाओ और बोलियो में उभरते कलाकारो ने लोक गीत प्रस्तुत कर लोगो का मन मोह लिया. दीप प्रज्ज्वलन के साथ ही लोक संध्या की शुरुआत हुई. सबसे पहले संस्कार स्कूल के बच्चो ने सांस्कृतिक गीत प्रस्तुत किया. फिर सुमित ने मैथली गीत, उजान ग्रुप ने उडिया और बांग्ला, प्रीति ने मल्हार, शिप्रा श्रीवास्तव ने अवधी, गिरीश और नेहल ने राजस्थानी, नीलांजल ने बांग्ला, संजय और अंशुमाली ने भोजपुरी और ब्रह्मपाल नागर की ओर से प्रस्तुत रागनी ने लोगो को मंत्रमुग्ध कर दिया.

 

केन्द्रीय संस्कृति राज्य मंत्री महेश शर्मा ने लोकमंच के इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि किसी शहर की पहचान पत्थर की इमारतों से नहीं, वहां रहने वाले लोगों की संस्कृति, आध्यात्म और कला से बनती है. डॉ महेश शर्मा ने बताया की संस्कृति मंत्रालय ने एक कल्चर मैपिंग आफ इंडिया स्कीम चालू की है, जिसके तहत देशभर के 6 लाख 20 हज़ार गांवों से कलाकारों को चुनकर उन्हें मंच प्रदान किया जायेगा. इस मौके पर  नोएडा लोकमंच के महासचिव महेश सक्सेना, पदमश्री राम सुतार, नाटककार डीपी सिन्हा, प्रोजेक्ट चेयरमैन योगेंद्र नारायण, सुशील त्रिपाठी, गणेश संकर त्रिपाठी, संस्था के सचिव आरएन श्रीवास्तव, पूर्व विधायक विमला बाथम, अनुराग दीक्षित, विनोद शर्मा समेत शहर के गणमान्य लोग मौजूद थे.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.