अब वाट्सएप एडमिन छीन सकता है आपकी मैसेज करने की ताकत, आया नया फीचर

अब तक WhatsApp पर एडमिन की जिम्मेदारी थी लेकिन अब उसे ताकत दे दी गई है. एडमिन चाहे तो लोगों की मैसेज डालने की ताकत छीन सकता है.

इस नए फीचर को एंड्रॉयड के लिए व्हाट्सऐप बिटा वर्जन 2.18.201 और iPhone के लिए स्टेबल वर्जन 2.18.70 में जारी किया गया है. इस नए फीचर के आने के साथ ही अब एडमिन तय कर पाएगा कि ग्रुप में कौन मैसेज भेजेगा.

ये नया ऑप्शन ग्रुप सेटिंग मेन्यू में ‘सेंड मैसेज’ के नाम से दिया गया है. इस फीचर से एडमिन तय कर सकते हैं कि सारे मेंबर्स मैसेज भेज पाएंगे या केवल एडमिन ग्रुप में मैसेज भेजेगा. यानी सीधे शब्दों में इस फीचर को एक्टिव करने से केवल ग्रुप एडमिन ही ग्रुप में मैसेज भेज पाएगा और बाकी किसी को भी मैसेज करने की आजादी नहीं होगी.

 

ऐसे में कोई भी ग्रुप में किसी संवाद में हिस्सा नहीं ले सकेगा. केवल एडमिन के मैसेज बाकी मेंबर्स पढ़ पाएंगे. जल्द ही इस फीचर को विंडोज फोन समेत सभी यूजर्स तक पहुंच जाएगा. इस फीचर को तब भी ऐक्सेस किया जा सकेगा अगर ग्रुप में केवल एक ही एडमिन हो.

 

सेंड मैसेज फीचर को ऐसे करें एक्टिव:

 

  • ऐप को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करें -> ग्रुप के सेटिंग्स में जाएं -> ग्रुप इन्फो को ओपन करें  -> ग्रुप सेटिंग्स पर टैप करें -> सेंड मैसेज पर क्लिक करें  -> यहां आकर ‘ओनली एडमिन’ ऑप्शन को सेलेक्ट करें