यहां दूध हो गया है 180 रुपये लीटर, एक दिन में बढ़ा 23 रुपये दाम

कंगाली के मुहाने पर खड़े पाकिस्तान में हालात सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं. जहां अंतराष्ट्रीय जगत पर वह अपनी साख को बचाए रखने के लिए तमाम कदम उठा रहा है, वहीं घरेलु मोर्चे पर भी पाकिस्तान की स्थिति धीरे-धीरे मात खा रहा है. पाकिस्तान में खाने-पीने की चीजों के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. टमाटर की बढ़ती कीमतों के बाद दूध के दाम आसमान छू रहे हैं.

कराची डेयरी फामर्स असोसिएशन ने बीते बुधवार को दूध के दाम 23 रुपये बढ़ा दिए हैं. ऐसे में फुटकर दुकानों पर दूध कम से कम 120 रुपये लीटर बिक रिहा है. पाकिस्तानी अखबार द डॉन की मानें तो जिला प्रशासन ने भले ही दूध के दाम 94 रुपये तय किए हों, लेकिन बड़ी संख्या में दूध विक्रेता 120 रुपये से 180 रुपये तक में दूध बेच रहे हैं.

असोसिएशन का कहना है कि सरकार ने कई बार निवेदन के बाद भी दूध के दाम बढ़ाने से इनकार कर दिया, इसके बाद दूध विक्रेताओं को खुद रेट बढ़ाने का फैसला लेना पड़ा. असोसिएशन के शाकिर गुर्जर ने स्थानीय मीडिया को बताया, ‘हम सरकार के लोगों से मिले और अपनी बात उनके सामने रखी, लेकिन उन्होंने इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया. चारे के दाम कई गुना बढ़ गए हैं. पेट्रोल की कीमत आसमान छू रही है, इस कारण ट्रांसपोर्टेशन का खर्च भी बढ़ गया है.’ जिला प्रशासन का कहना है कि ज्यादा कीमत पर दूध बेचने वालों के खिलाफ वह कार्रवाई करेंगे.

प्रशासन के अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर दुकानों पर दूध करीब 120 रुपये लीटर बिक रहा है, जो गैर-कानूनी है. उन्होंने बताया कि प्रशानिक अधिकारियों ने कई दुकानों पर छापा मारा है और कई दुकानदारों पर कुल 103,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया है.