यहां क्लिक करें और मोबाइल पर देखें 26 जनवरी की पूरी परेड बिना काटछांट


Deprecated: Creation of dynamic property Maghoot_Theme::$loop_meta_displayed is deprecated in /var/www/vhosts/knockingnews.com/httpdocs/wp-content/themes/magazine-hoot/template-parts/loop-meta.php on line 108

आज देश 68वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. इस मौके पर देश की ताकत और देश की संस्कृति की पूरी झांकी आपको देखने को मिलेगी. हर साल की तरह इस बार राजपथ पर भारत का गौरव शाली नज़ारा होगा. आप इस नज़ारे को चलते फिरते मोबाइल फोन पर भी देख सकते हैं. KnockingNews.com दूरदर्शन के सौजन्य से इसकी लाइव स्ट्रीमिंग यहां मुहैया करा रहा है. इस बार अबु धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायेद गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा ले रहे हैं.

यूएई की मिलिट्री का एक दल भी परेड में शामिल होगा और 35 म्यूजिशियन का दल मार्च करेगा. राजपथ पर परेड में 17 राज्यों की झांकियों के साथ कैशलेस ट्रांजेक्शन और भीम एप की झांकी भी सजेगी. पहली बार परेड में नेशनल सिक्योरिटी गार्ड के कमांडर भी शामिल हो रहे हैं. गणतंत्र दिवस पर हल्के स्वदेशी फाइटर प्लेन तेजस, हेलिकॉप्टर ध्रुव और रूद्र भी करतब दिखाएंगे. देसी बोफोर्स के नाम से मशहूर धनुष तोप परेड में पहली बार शामिल होगा. इस परेड में एक दर्जन से ज्यादा शस्त्र-अस्त्र स्वदेशी होंगे, जिसमें रडार से लेकर मिसाइलें और तोप खाने से लेकर रेकी वाहन शामिल हैं.