जॉर्ज फ्लाइड का हत्यारा गोरा पुलिस अफसर जेल से रिहा

अमरीका में एक अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ़्लॉइड की पाश्विक ढंग से हत्या करने वाले नस्ली हत्यारे पुलिस अधिकारी को जेल से रिहा कर दिया गया है. अमेरिका के चुनाव से ठीक पहले हुई ये रिहाई श्वेत समुदाय को खुश करने की कोशिश माना जा रहा है. फ्लाइड की हत्या को लेकर पूरी दुनिया में प्रदर्शन हुए थे.

देर तक लोगों की आंखों के सामने जॉर्ज फ़्लॉइड की गर्दन को अपने घुटने से दबा कर उसकी हत्या करने वाले श्वेत पुलिस अधिकारी ड्रेक शॉविन को ज़मानत पर रिहा कर दिया गया है. एपी की रिपोर्ट के अनुसार, शॉविन को बुधवार को मिनेसोटा प्रांत की एक जेल से दस लाख डॉलर के मुचलके पर रिहा कर दिया गया. 44 वर्षीय ड्रेक शॉविन को जॉर्ज फ़्लॉइड की हत्या के आरोप में जेल में डाल दिया गया था.

मीडिया में फ़्लॉइड के अंतिम पलों का एक वीडियो सामने आने के बाद शॉविन को गिरफ़्तार किया गया था. वीडियो में देखा जा सकता है कि शॉविन ने जॉर्ज फ़्लॉइड की गर्दन को आठ मिनट तक अपने घुटने से दबाए रखा जब तक की उसकी मौत न हो गई. वीडियो वायरल होने के बाद, अमरीका समेत दुनिया भर के कई देशों में नस्लवाद के ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शन हुए. अमरीका के कई राज्यों में पुलिस हिंसा और नस्लवाद के ख़िलाफ़ लगातार कई हफ़्तों तक लोग सड़कों पर विरोध प्रदर्शन करते रहे थे.

बाद में फ़्लॉइड को मारने वाले ड्रेक शॉविन और तीन अन्य पुलिस अधिकारियों को नौकरी से निकाल दिया गया था. शॉविन पर फ़्लॉइड की हत्या का आरोप लगाया गया था जबकि अन्य तीन पुलिसकर्मियों को हत्या में सहायता का आरोपी बनाया गया. उक्त तीन पुलिसकर्मी पहले ही साढ़े सात लाख डॉलर के मुचलके पर रिहा हो चुके हैं. यानी सब को छोड़ दिया गया है.

1 Comment

  1. It is injustice with world. He must not be released till final judgement.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *