यूपी में तिरंगा यात्रा के नाम पर बवाल, पुलिस फायरिंग में एबीवीपी कार्यकर्ता की मौत, कर्फ्यू

कासगंज : अब तिरंगे का भी इस्तेमाल दंगे फैलाने और राजनीति में होने लगा है. यूपी कास गंज में आज अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की तिरंगा यात्रा के बाद जबरदस्त बवाल हुआ. हालात इतने बिगड़े कि कर्फ्यू लगाना पड़ा. पथराव तथा आगजनी के बाद भारी मात्रा में पुलिस बल वहां पहुंचा. फायरिंग में घायल दो लोगों में से एक की मौत हो गई. मारा गया व्यक्ति विद्यार्थी परिषद का कार्यकर्ता था. जबकि एक युवक घायल हुआ है. पथराव में आधा दर्जन चोटिल है. जिसमें कुछ पुलिस कर्मी भी शामिल है. फायरिंग से पूरे शहर में बवाल हो गया. कई जगह आगजनी की कोशिश की गई.  पुलिस ने फिलहाल हालात को काबू कर लिया है और आगे दोबारा तनाव की कोई गुंजाइश नहीं है.

यह यात्रा मुहल्ला हुल्का में पहुंची तो यहां कार्यकर्ताओं ने वंदे मातरम, भारत माता की जय के नारे लगाए. इनमें से कुछ लोगों ने दूसरे समुदाय के कार्यकर्ताओं को भी वंदेमातरम के नारे लगाने के लिए कहना शुरू कर दिया. इसके बाद लोग भड़क उठे. एबीवीपी का कहना है कि दूसरे समुदाय के कुछ युवकों ने पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगा दिए. इस बीच दोनों ओर से मारपीट हुई और पथराव शुरू हो गया.

दर असल अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने आज यहां तिरंगा यात्रा का आयोजन किया था. यात्रा में  सांसद राजवीर सिंह और तीन विधायक भी मौजूद थे. अतरौली, एटा, मारहरा, छर्रा के बीजेपी विधायक भी कासगंज पहुंचे. एक दर्जन घायलों को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है, जिनमें एक की हालत गंभीर है.

पुलिस ने दोनों वर्ग से आधा दर्जन लोगों को अपनी हिरासत में लिया है. इसके बाद भी शहर में तनाव बरकरार है. विद्यार्थी परिषद के प्रदेश सहमंत्री विकास ने मृतक चंदन गुप्ता के संगठन का कार्यकर्ता होने से इंकार किया.