JEE MAIN 2018: नतीजे घोषित, ऐसे देखें अपने परिणाम

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन 2018 (JEE MAIN 2018) परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं. बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in और cbseresults.nic.in पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

आपको बता दें, पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर कहा जा रहा था कि परीक्षा के रिजल्ट 30 अप्रैल को सुबह 11 बजे तक जारी किए जा सकते हैं, लेकिन रिजल्ट में देरी हुई और शाम को 6 बजे के बाद जारी किया गया.

बोर्ड ने इस बार ऑफलाइन और ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा का आयोजन किया था. ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन 8 अप्रैल को और ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन 15-16 अप्रैल को किया था. ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन 112 शहरों में 1621 परीक्षा केंद्रों पर की गई थी. इस परीक्षा में 646814 पुरुष, 266745 महिला और 3 ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों ने भाग लिया था. परीक्षा भारत के बाहर भी कई शहरों में करवाई गई थी. बोर्ड परीक्षा की आंसर की पहले ही जारी कर चुका है.

इस परीक्षा में पास होने के बाद उम्मीदवारों को एक और परीक्षा में भाग लेना होगा, जिसके आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. पेपर वन में प्राप्त अंक के आधार पर जेईई के लिए ऑल इंडिया रैंक जारी होगी. रैंक आने के बाद 2,24,000 अभ्यर्थी जेईई एडवांस की परीक्षा में शामिल होंगे. मेन्स के स्कोर के आधार पर स्टूडेंट्स को एनआईटी, ट्रिपलआईटी व जीएफटीआई व राज्यों के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला दिया जाएगा.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.