आज रात दस बजे लांच होगा आईफोन-8, जानिए दाम और खासियत

नई दिल्ली:  लंबे समय से लोगों को इंतजार कराने वाला  iPhone 8 आज (12 सिंतबर) को लॉन्च हो रहा है. इस फोन को कंपनी की 10वीं सालगिरह पर लॉन्च किया जाएगा. एप्पल ने आईफोन लॉन्च के लिए कैलीफॉर्निया स्थित स्टीव जॉब्स ऑडिटोरियम में एक ग्रैंड प्रोग्राम रखा है. इवेंट में इस फोन से दोपहर 12 बजे (भारत के वक्त के हिसाब से रात 10 बजे) पर्दा हटाया जाएगा.

सूत्रों के हवाले से वॉल स्ट्रीट जर्नल ने लिखा है कि एप्पल यहां 3 अलग आईफोन उतारेगा. इस बात में कोई शक नहीं है कि इस इवेंट की खासियत आईफोन 8 ही होगा जो अन्य मॉडल्स से महंगा होगा और इसमें एज-टु-एज डिस्प्ले और चेहरा पहचानने वाली टेक्नॉलजी होगी.

इसके साथ ही, एप्पल LTE सेल्युलर चिप वाली नई एप्पल वॉच भी पेश करेगी. यह घड़ी वायरलेस सेवाओं से सीधा डेटा ऐक्सेस कर सकेगी, जिसके चलते कॉल करने, ई-मेल या मेसेज भेजने के लिए आईफोन पर निर्भरता कम हो जाएगी.आईफोन 8 की कीमत कम्पनी 1000 डॉलर (करीब 64,000 रु) के आसपास रखेगी.

संभावना जताई जा रही है कि एप्पल इस बार कई शानदार फीचर्स देने जा रही है. इसी कड़ी में आईफोन 8 में एज-टू-एज डिस्प्ले फीचर मिल सकता है. यूं तो कंपनी ने अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है कि कौन से फीचर्स होंगे लेकिन संभावना है कि डुअल रियर कैमरा यूजर्स को मिल सकता है. हालांकि, एप्पल ने पिछले आईफोन 7 प्लस में भी डुअल रियर कैमरा दिया था.

OLED स्क्रीन

एप्पल इस बार हो सकता है कि नई तरह की स्क्रीन के साथ आईफोन को लॉन्च करे. आएलईडी स्क्रीन के साथ फोन मार्केट में उतारा जा सकता है.

 वायरलेस चार्जिंग फीचर

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो एप्पल आईफोन 8 में वायरलेस चार्जिंग का फीचर भी मिल सकता है. इसके अलावा वॉटरप्रूफ फीचर पर भी संभावना जताई जा रही है.

3डी फेस रिकग्निशन सेंसर

एप्पल आईफोन 8 में आईआर कैमरे का फीचर मिल सकता है. इसके अलावा 3डी फेस रिकग्निशन सेंसर के साथ फोन लॉन्च किया जा सकता है.