100 ग्राम सोना पाकिस्तान भेजने पर साढ़े तीन लाख की कमाई

अगर आप भारत से पाकिस्तान सिर्फ 100 ग्राम सोना ले जाते हैं तो आसानी से साढ़े तीन लाख रुपये की कमाई कर सकते हैं. पाकिस्तान में सोने का दाम भारत से लगभग डबल हो गया है और भारत के 32550 रुपये के दस ग्राम के मुकाबले वहां दुगुने से भी ज्यादा सोने का रेट है. यानी दस ग्राम सोने पर ही 38650 रुपये की कमाई है. एक्सपर्ट्स का मानना है इससे दोनों देशों के बीच सोने की तस्करी बढ़ेगी.

पाकिस्तान की मुद्रा के कमजोर पड़ने से कराची में सोने के दाम 71,200 (पाकिस्तानी) रुपए प्रति तोला (11.66 ग्राम) के नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए. ऑल सिंध सर्राफा एवं ज्वैलर्स एसोसिएशन के अनुसार, मंगलवार को सोने के दाम में 650 रुपए प्रति तोला का उछाल आया और यह 71,200 रुपए प्रति तोला के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया.

एसोसिएशन ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने के दाम 1,291 डॉलर प्रति ट्राय औंस (31.10 ग्राम) पर स्थिर रहने के बावजूद घरेलू बाजार में दाम बढ़े हैं. ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ के अनुसार, एसोसिएशन के एक पदाधिकारी ने बताया कि दामों में बढ़ोतरी रुपए के कमजोर पड़ने से होने वाले नुकसान को देखते हुए की गई है.

पाकिस्तान में सर्राफा बाजार बहुत बड़ा नहीं है और यहां दाम मुख्यत: वैश्विक बाजारों में सोने की कीमत, डॉलर की चाल और घरेलू बाजारों में मांग-आपूर्ति के ऊपर निर्भर करते हैं.