जेएनयू में हंगामे की रात , छात्रों से नहीं मिल रहे हैं वीसी, दफ्तर का हुआ घेराव


Deprecated: Creation of dynamic property Maghoot_Theme::$loop_meta_displayed is deprecated in /var/www/vhosts/knockingnews.com/httpdocs/wp-content/themes/magazine-hoot/template-parts/loop-meta.php on line 108

नई दिल्ली: देश की मशहूर जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में आधी रात में फिर हंगामा हुआ है. आरोप है कि अपनी मांग को लेकर यूनिवर्सिटी के छात्रों ने कल रात विश्वविद्यालय के एडमिन डिपार्टमेंट में कुलपति को बंधक बना लिया. दरअसल यूनिवर्सिटी में 75 फीसदी हाजिरी को जरूरी कर दिया गया है और छात्र इसी से नाराज हैं.

कल रात बड़ी संख्या में छात्र जमा हुए और छात्रों ने नारेबाजी करते हुए कहा, ‘हमें चाहिए 75 फीसदी अटैंडेंस से आजादी.’ इसके बाद वीसी ने कल ट्वीट किया कि छात्रों ने उन्हें बंधक बना लिया है. हालांकि छात्र कह रहे हैं कि वीसी ने खुद को केबिन में बंद कर लिय़ा था.

जेएनयू स्टूडेंट यूनियन की प्रेसिडेंट गीता ने बताया कि यूनिवर्सिटी ने 75% अटेंडेंस सहित कई नियम के सर्कुलर जारी किए हैं, जो स्टूडेंट हित में नहीं है. इन्हीं सर्कुलर को वापस लेने की मांग को लेकर पिछले काफी वक्त से स्टूडेंट और स्टूडेंट यूनियन स्ट्राइक कर रहे थे.

गुरुवार सुबह से ही स्टूडेंट यूनियन ने विश्वविद्यालय के वीसी से मिलने के लिए तीन बार लेटर एडमिन डिपार्टमेंट को लिखा. स्टूडेंट यूनियन के प्रेसिडेंट गीता के मुताबिक उन्हें हर बार कहा जाता रहा कि वी सी उनसे मिलेंगे लेकिन वह नहीं मिले. ट्विटर पर जानकारी मिलती रही कि वे सी एडमिन डिपार्टमेंट में ही है लेकिन वह छात्र से मिलने नहीं आए.

छात्र वीसी से मिलकर अपनी समस्या रखना चाहते हैं और यह मांग कर रहे थे कि छात्र हित में जारी किए गए यह सर्कुलर वापस लिए जाएं. स्टूडेंट यूनियन के प्रेसिडेंट गीता का कहना है कि रात करीब 11:00 बजे ट्विटर से पता लगा कि एडमिन डिपार्टमेंट के एक कर्मचारी बीमार हैं. एंबुलेंस जब उन्हें लेकर अस्पताल गई उसके बाद जब स्टूडेंट यूनियन और छात्रों ने एडमिन डिपार्टमेंट को चेक किया तो वीसी डिपार्टमेंट में नहीं थे.

गीता का कहना है कि वीसी कहां है किसी को नहीं पता और वह कब एडमिन डिपार्टमेंट से निकले यह भी नहीं पता. छात्रों और स्टूडेंट यूनियन की तरफ से बंधक बनाने के बाद से गीता ने साफ तौर पर इंकार किया है.

स्टूडेंट प्रेसिडेंट गीता के मुताबिक, यूनिवर्सिटी की तरफ से जारी सर्कुलर को वापस लेने की मांग को लेकर स्ट्राइक जारी रहेगी और वीसी से मिलने की मांग भी जारी रहेगी. शुक्रवार को तय किया जाएगा कि आगे की रणनीति क्या है?