बिल्डरों को सरकार का साथ,बायर्स को GST में होगा फायदा. आज जेटली करेंगे एलान

ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स (GoM) का एक पैनल अंडर कंस्ट्रक्शन रेजिडेंशियल प्रॉपर्टीज पर जीएसटी (GST) दर घटाकर 5 फीसदी किए जाने के पक्ष में है, जो फिलहाल 12 फीसदी है.

गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) काउंसिल की बुधवार को बैठक होने वाली है. बुधवार 12 बजे GST काउंसिल की बैठक शुरू होगी. इस बैठक में घर खरीदने वालों को बड़ा तोहफा मिल सकता है. दरअसल, रियल एस्टेट पर बनी ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स (GoM) का एक पैनल अंडर कंस्ट्रक्शन रेजिडेंशियल प्रॉपर्टीज पर जीएसटी (GST) दर घटाकर 5 फीसदी किए जाने के पक्ष में है, जो फिलहाल 12 फीसदी है. इसके अलावा अंडर कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी पर भी जीएसटी घटाया जा सकता है. वही लॉटरी पर एक समान जीएसटी लगाने पर फैसला हो सकता है.

रियल एस्टेट सेक्टर और घर खरीदारों को राहत देने के लिए बना GOM पहले ही इस संबंध में बैठक कर चुका है. उस बैठक में अलग-अलग पहलुओं पर चर्चा की गई थी. दो दिन तक चली बैठक के बाद GOM ने अपनी सिफारिशें जीएसटी काउंटसिल को सौंप दी थीं.

अफोर्डेबल हाउसिंग को भी मिल सकती है राहत- सरकार अफोर्डेबल हाउसिंग पर भी राहत देने का मन बना रही है. जीओएम भी अफोर्डेबल हाउसिंग पर 3 प्रतिशत जीएसटी लगाने के पक्ष में है. यहां भी 3 फीसदी GST लगने पर इनपुट टैक्स क्रेडिट का फायदा नहीं मिलेगा. अभी अफोर्डेबल हाउसिंग पर 8 फीसदी जीएसटी लगता है. ऐसे में इसमें 5 फीसदी कटौती होने की उम्मीद है. जीएसटी काउंसिल की बैठक में इन सिफारिशों पर चर्चा होने की उम्मीद है.    

Leave a Reply

Your email address will not be published.