दस रुपये के नकली सिक्के पर सामने आई आरबीआई की नयी एडवाइजरी, सभी सिक्के असली

नई दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को बड़ा भ्रम खत्म किया है. आरबीआई ने 10 रुपए के सिक्कों को लेकर एक नया आदेश जारी किया. बैंक ने इसके जरिए स्पष्ट किया कि 14 डिजाइन में जो सिक्के उसने जारी किए थे, उनके लेन-देन को लेकर अब घबराने की जरूरत नहीं है. वे सभी असली हैं और मान्य हैं.

बाज़ार मे व्यापारियों में ये अफवाह आम है कि दस रुपये का सिक्का जिसपर रुपये का निशान नहीं है वो नकली है. मीडिया का एक हिस्सा भी अपने अज्ञान के कारण इसे नकली बता चुका है. लेकिन अब आरबीआई ने कहा है कि ये नकली नहीं है. सोचने वाली बात ये है कि नकली सिक्का बनाने वाला कोई शख्स अपना अलग डिजाइन का सिक्का क्यों छापेगा. वो तो सरकारी सिक्के की ही नकल करेगा ना.

ऐसे में दुकानों, बाजारों और बैंक तक में ये सिक्के लेने से अब कोई इन्कार नहीं कर सकेगा. 10 रुपए के सिक्कों को लेकर थोड़े दिनों पहले अफवाहें सामने आई थीं कि इनके कुछ डिजाइन नकली हैं. कहा जा रहा था कि भारी संख्या में जाली सिक्के बाजार में चलाए जा रहे हैं,

जिसके बाद लोग 10 का सिक्का लेन-देने के दौरान स्वीकारने से कतराने लगे थे. बैंक ने अपने बयान में कहा, “आरबीआई 10 रुपए के सिक्के 14 डिजाइन में जारी करता है. लोगों को यह सूचित किया जाता है कि ये सभी सिक्के मान्य हैं और लेन-देन में स्वीकारें जाएंगे. सरकारी टकसाल में इन्हें तैयार किया जाता है. समय-दर-समय ये आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृति मूल्यों से जुड़ी हुई थीम्स को दर्शातें हैं.”