मैंने पहले ही कहा था EVM में गड़बड़ी, सुप्रीम कोर्ट ने भी माना- स्वामी

लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद से विपक्ष इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर सवाल उठा रहा है. तमाम विपक्षी पार्टियां हार का ठीकरा ईवीएम के सिर फोड़ रही हैं. इस बीच भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने ईवीएम को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि मैंने तो बहुत पहले ईवीएम को लेकर सुप्रीम कोर्ट को सबूत दिए थे. कोर्ट ने माना भी था कि आज ईवीएम में धांधली की जा सकती है. उन्होंने कहा कि जो मैं पहले बोल चुका हूं, ये लोग (विपक्ष) अब सवाल उठा रहे हैं.

बता दें कि लोकसभा चुनाव के नतीजे आए एक महीना हो गया है, लेकिन विपक्ष ईवीएम पर आज भी सवाल उठा रहा है. पश्चिम बंगाल में लोकसभा की 37 में से 22 सीट पर सिमटने वाली वाली तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने सोमवार को संसद परिसर में महात्मा गांधी की मूर्ति के सामने धरना भी दिया. टीएमसी ईवीएम को हटाकर पेपर बैलेट के पक्ष में है. 

हाल ही में पश्चिम बंगाल की सीएम और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से मतदान की मांग की थी. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र बचाने के लिए बैलट पेपर को वापस लाना चाहिए.

इससे पहले रविवार को बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती ने भी ईवीएम पर सवाल उठाए थे और पार्टी पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए उन्होंने लोकसभा चुनाव में मिली हार का ठीकरा ईवीएम के सिर फोड़ दिया था. मायावती ने मांग की कि ईवीएम के बदले दुनिया के अन्य देशों की तरह ही मतपत्रों से चुनाव कराया जाना चाहिए.

बता दें कि जनता पार्टी के अध्‍यक्ष रहते हुए सुब्रह्मण्‍यम स्वामी ने ईवीएम मशीन को लेकर सुप्रीम कोर्ट में पीआईएल दाखिल की थी. स्वामी ने ईवीएम मशीन के लिए वीवीपैट की मांग की थी.