70 हज़ार इनवेस्ट करो 40 हज़ार हर महीने कमाओ,

साफ है कि इस बिजनेस में काफी संभावनाएं हैं और अच्‍छी बात यह है कि इसे बहुत कम पूंजी में और घर में भी शुरू किया जा सकता है. लगभग 70 हजार रुपए के निवेश से घर में आप यह काम शुरू कर सकते हैं, जिससे आपको 30 से 40 हजार रुपए महीने आ सकते हैं. अगर आपके पास कंप्‍यूटर है तो यह धंधा शुरू करने की लागत और कम हो जाएगी.

न्यूज़ 18 ने मुंबई की कंपनी Indian Dyes Sales Corporation मालिक बिनय शाह के हवाले से लिखा है कि कपड़ों की एक सामान्‍य प्रिंटिंग मशीन 50 हजार रुपए में भी आ जाती है और इससे काम शुरू किया जा सकता है. उनके अनुसार, प्रिंटिंग के लिए ली जाने वाली सामान्‍य क्‍वालिटी की एक व्‍हाइट टी-शर्ट की कीमत लगभग 120 रुपए और उसकी प्रिंटिंग कॉस्‍ट 1 रुपए से लेकर 10 रुपए के बीच आती है. जबकि आप उसे कम से कम 200 से 250 रुपए में बेच सकते हैं. इस तरह अगर बिचौलिये की भूमिका कम दी जाए तो एक टी-शर्ट पर कम से कम 50 फीसदी का फायदा कमाया जा सकता है.

खास बात यह भी है कि आप इसकी बिक्री भी खुद कर सकते हैं. इसके लिए ऑनलाइन का सहारा ले सकते हैं और यह मीडियम कम खर्चीला भी है. बस आपको अपना एक ब्रांड बनाकर या तो खुद या फिर किसी ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म के जरिए इसे बेचना होगा. जैसे-जैसे आपका बिजनेस बढ़ेगा, वैसे-वैसे आप अपने बिजनेस के दायरे को बढ़ा सकते हैं. इस क्रम में आप अधिक महंगी मशीन का यूज कर सकते हैं, जो बेहतर क्‍वालिटी वाली अधिक संख्‍या में टी-शर्ट की प्रिंटिंग कर सकती हो.

टी-शर्ट प्रिंटिंग के लिए जरूरी चीजों में कुछ प्रिंटर, हीट प्रेस, कंप्‍यूटर, कागज व रॉ-मटीरियल्‍स के रूप में टी-शर्ट की जरूरत है. हां, थोड़े बड़े स्‍तर पर काम करने के लिए आप 2 लाख से लेकर 5-6 लाख रुपए तक निवेश कर सकते हैं.

सबसे सस्‍ती मशीन मैनुअल होती है. इससे एक टी-शर्ट लगभग एक मिनट में तैयार की जा सकती है. हां, इसके लिए पहले प्रिंटर से सब्लिमेशन पेपर पर डिजाइन का प्रिंट निकालना होगा. यह रबर इंक से तैयार किया जाता है. इसके बाद टी-शर्ट प्रिंटर पर टेफलॉन शीट रखी जाती है. तापमान सेट करने के बाद इसके ऊपर टी-शर्ट और फिर डिजाइन प्रिंट किया हुआ सब्लिमेशन पेपर रखा जाता है. लगभग एक मिनट बाद प्रेस को हटा लिया जाता है और टी-शर्ट प्रिंट हो जाती है.

बिनय शाह के अनुसार, एक टी-शर्ट की सामान्‍य प्रिंटिंग पर सामान्‍य तौर 1 से 10 रुपए तक की लागत आती है. अगर आप थोड़ी उम्‍दा प्रिंटिंग चाहते हैं तो इसकी लागत 20 से 30 रुपए के बीच भी आ सकती है. इसी तरह अगर आप ऑटोमैटिक डिजिटल प्रिंटिंग मशीन चाहते हैं तो इसका खर्च थोड़ा और बढ़ जाएगा.