धोनी और रैना ने अचानक संन्यास का एलान किया

महेन्द्र सिंह धोनी और सुरेश रैना ने स्वतंत्रता दिवस के दिन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान करके अचानक सबको चौंका दिया है. धोनी को देश के सफलतम कप्तानों में गिना जाता है. धोनी खेल के अलावा अपने व्यव्हार और सूझबूझ को लेकर भी जाने जाते हैं. यही वजह है कि उन्हें कैप्टन कूल भी कहा जाता है.

सोशल मीडिया पर धोनी का एलान

धोनी ने आधिकारिक सोशल मीडिया के जरिए संन्यास की घोषणा की है. धोनी टेस्ट क्रिकेट को पहले ही अलविदा कह चुके हैं. उन्होंने एक वीडियो शेयर किया, जिसमें बैकग्राउंड में उनके फेवरेट सिंगर किशोर कुमार का गाया हुआ गाना, ‘मैं पल दो पल का शायर हूं…’ बज रहा है.

धोनी ने इस गाने के साथ ही इंटरनैशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. उन्होंने अपना आखिरी इंटरनैशनल मैच पिछले साल जुलाई में खेला था. 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच में भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी, और वो ही धोनी का आखिरी इंटरनैशनल मैच था.

इंडिया का सबसे सफल कप्तान कौन ?

धोनी टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में एक रहे हैं. वो दुनिया के इकलौते ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने अपनी कप्तानी में टीम को तीन आईसीसी ट्रॉफी दिलाई हैं. धोनी की कप्तानी में भारत ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप, 2011 वर्ल्ड कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी खिताब जीता है. धोनी हालांकि इंडियन प्रीमियर लीग खेलेंगे. धोनी चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान हैं और आईपीएल के 13वें सीजन के लिए ट्रेनिंग कैंप में हिस्सा लेने के लिए चेन्नई पहुंच चुके हैं.

धोनी ने इन्स्टाग्राम पर किया एलान

ये भी पढ़ें :  दस दास्तान बलात्कारी बाबा के खट्टर से दोस्ताने की , अब भी जारी है मेहरबानियां

धोनी ने अपने इंस्टाग्राम पर लिखा, ‘अब तक आपके प्यार और सहयोग के लिए धन्यवाद. शाम 07:29 मिनट से मुझे रिटायर्ड समझिए.’ इससे एक दिन पहले ही वह यूएई में होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग के लिये चेन्नई सुपर किंग्स टीम से जुड़ने चेन्नई पहुंचे थे. भारत के लिये उन्होंने 350 वनडे, 90 टेस्ट और 98 टी20 इंटरनैशनल मैच खेले.

खराब फॉर्म से जूझ रहे थे धोनी

करियर के आखिरी चरण में वो खराब फॉर्म से जूझते रहे जिससे उनके भविष्य को लेकर अटकलें लगाई जाती रहीं. उन्होंने वनडे क्रिकेट में पांचवें से सातवें नंबर के बीच में बल्लेबाजी के बावजूद 50 से अधिक की औसत से 10773 रन बनाए. टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 38.09 की औसत से 4876 रन बनाये और भारत को 27 से ज्यादा जीत दिलाईं. आंकड़ों से हालांकि धोनी के करियर ग्राफ को नहीं आंका जा सकता.

विकेट के पीछे धोनी जैसा कोई चुस्त नहीं

धोनी की कप्तानी, मैच के हालात को भांपने की क्षमता और विकेट के पीछे जबर्दस्त चुस्ती ने पूरी दुनिया के क्रिकेटप्रेमियों को दीवाना बना दिया था. वो कभी जोखिम लेने से पीछे नहीं हटे. इसलिए 2007 टी20 विश्व कप का आखिरी ओवर जोगिंदर शर्मा जैसे नये गेंदबाज को दिया जो 2011 वनडे विश्व कप के फाइनल में फार्म में चल रहे युवराज सिंह से पहले बल्लेबाजी के लिए आए. दोनों बार भारत ने खिताब जीता.

धोनी के साथ रैना का भी ऐलान

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ-साथ अनुभवी भारतीय बल्लेबाज सुरश रैना ने भी इंटरनैशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. उत्तर प्रदेश के इस क्रिकेटर ने इंटरनैशनल क्रिकेट में खूब नाम कमाया है. साल 2005 में वनडे इंटरनैशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले रैना मिडिल ऑर्डर में तेज-तर्रार बल्लेबाजी, कामचलाऊ स्पिन गेंदबाजी और अपनी जबर्दस्त फील्डिंग के चलते काफी चर्चा में रहे हैं.  रैना ने भारत के लिए 18 टेस्ट, 226 वनडे और 78 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं. इस बीच उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 7000 से ज्यादा रन बनाए हैं.

ये भी पढ़ें :  पद्मावती पर बीजेपी में बगावत के हालात, नेता ने सीधे मोदी को चुनौती दी

रैना ने भी किया संन्यास का ऐलान

सुरेश रैना ने टेस्ट क्रिकेट में 768 रन बनाए. इसमें एक शतक और  7 अर्धशतक  शामिल रहे. वनडे इंटरनैशनल में रैना के नाम 5615 रन दर्ज हैं, जिसमें 5 शतक और 36 अर्धशतक शामिल हैं. रैना का वनडे में बेस्ट स्कोर नाबाद 116 रन रहा. 78 टी-20 में रैना ने कुल 1605 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं.

 रैना का भी इन्स्टाग्राम पर सन्यास

सुरेश रैना ने अपने ऑफिशियरल इंस्टाग्राम से केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, अंबाती रायडू, कर्ण शर्मा और मोनू सिंह के साथ एक तस्वीर शेयर की. इस तस्वीर को शेयर करते हुए उन्होंने कैप्शन दिया- यह आपके साथ खेलना काफी प्यारा रहा महेंद्र सिंह धोनी. पूरे दिल से गर्व के साथ, मैं आपकी इस यात्रा में शामिल होना चाहता हूं. शुक्रिया भारत. जय हिंद.

आईपीएल नहीं छोड़ेंगे धोनी और रैना

बता दें कि सुरेश रैना और महेंद्र सिंह धोनी फिलहाल आईपीएल 2020 के लिए चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के ट्रेनिंग कैंप के लिए चेन्नई में हैं. इन दोनों खिलाड़ियों ने एक साथ सोशल मीडिया के जरिये स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रिटायरमेंट का ऐलान किया.