जापान के प्रधानमंत्री को जूते में खाना खिलाया, नेतन्याहू की बेहूदा हरकत

यरुशलम : जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे हाल ही में मिडिल ईस्ट और इजरायल के दौरे पर थे. इस दौरान 2 मई को इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने उन्हें अपने घर डिनर पर आमंत्रित किया था. डिनर के बाद जब मीठे की बारी आई, तो आबे के लिए यह बेहद कड़वा अनुभव साबित हुआ. दरअसल, नेतन्याहू के शेफ सेगेव मोशे ने मेटल के जूते में चॉकलेट परोस दी. इससे आबे, नेतन्याहू और अन्य सभी हैरान रह गए.

दरअसल, जापान में भारत की तरह ही  जूते को सबसे घृणित माना जाता है. यहां तक कि लोग अपने घर या दफ्तर के भीतर कभी भी जूते पहनकर नहीं जाते. भारत में पश्चिमी प्रभाव आने से पहले लोग जूते भी घर के बाहर ही उतारा करते थे. आज भी बड़ी आबादी ऐसा ही करती है. लेकिन नेतन्याहू ने ये बदतमीजी क्यों की किसी को समझ में नहीं आ रहा . बहरहाल इस मामले के बाद से दुनिया भर में नेतन्याहू की आलोचना हो रही है.

घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए जापानी राजनयिक ने कहा, “जापानी पीएम को जूते में डेजर्ट परोसने का निर्णय बेवकूफी भरा और असंवेदनशील था. जापानी संस्कृति में जूते से ज्यादा गंदी चीज कुछ नहीं है. ऐसे में उन्हें जूते में पकवान परोसा गया, जो जलील करने जैसा है.”

“किसी भी संस्कृति में जूता टेबल पर नहीं रखा जाता. शेफ मोशे ने क्या सोचकर ऐसा किया? अगर यह ह्यूमर के लिए था, तो हमें यह मजाक हमें बिल्कुल पसंद नहीं आया.”

Leave a Reply

Your email address will not be published.