अनिल अंबानी की इज्जत चली गई, हर्जाने में मांगा 5000 करोड़,

नई दिल्ली : राफेल कंपनी के कॉन्ट्रेक्ट को लेकर उद्योगपति अनिल अंबानी ने AAP नेता व राज्यसभा सांसद को 5000 करोड़ रुपये का मानहानि नोटिस भेजा है. सरल भाषा में इसका मतलब ये है कि अनिल अंबानी का कहना है कि संजय सिंह के बयान से अनिल अंबानी की इज्जत चली गई और इसकी भरपाई 5000 करोड़ रुपये से हो सकती है. इस नोटिस से आम आदमी पार्टी गुस्से में आ गई है. पार्टी के नेता इसे धमकाने और डराने की कोशिश बता रहे है. AAP के वरिष्ठ नेताओं में शुमार आशतोष ने ट्वीट करके कहा है- ‘अब तो डर लग रहा है कहीं नीरव मोदी भी 11400 करोड़ का मानहानि का मुकदमा न कर दे !!’

आपको याद होगा कि पिछले दिनों आम आदमी पार्टी नेता सांसद संजय सिंह ने राफेल डील को लेकर केंद्र में सत्तासीन भारतीय जनता पार्टी पर बड़ा हमला किया था. उन्होंने डील की गोपनीयता पर गंभीर सवाल उठाए थे. इस डील पर भ्रष्टाचार करने का आरोप लगाते हुए संजय सिंह ने ट्वीट कर लिखा था- ‘राफेल डील ही साबित होगी मोदी सरकार के ताबूत में आखिरी कील, 500 करोड़ का जहाज 1500 करोड़ में, अनुभवहीन रिलायन्स कंपनी को जहाज के पार्ट बनाने का 22000 करोड़ का ठेका मिला. राफेल में हुए क्या क्या खेल?’

राफेल डील को लेकर विपक्ष ने मोदी सरकार को कटघरे में खड़ा किया है. कहा जा रहा है कि राफेल डील मनमोहन सिंह ने कम पैसे में की थी उसी डील को मोदी सरकार ने तीन गुना महगा डील किया है. इतना ही नहीं राफेल बिमान बनाने का तरीका भी मनमोहन सिंह की डील में शामिल था. मतलब बाद में भारत खुद ही ये विमान बना लेता. यही वजह है कि केंद्र में सत्तासीन भाजपा सरकार अब चारों ओर से घिरती नजर आ रही है. विपक्ष लगातार मोदी सरकार पर इस डील में घोटाला करने और अपने करीबी लोगों को फायदा पहुंचाने का आरोप लगा रहा है.
बड़ी बात ये है कि राफेल की मरम्मत का ठेका अनिल अंबानी की कंपनी को दिया गया है. जिसे ऐसे किसी काम का कोई अनुभव नहीं है. संजय सिंह ने यही मामला उठाया था. इसके बाद इतना भारी नोटिस भेजा गया है.

गौरतलब है कि राफेल डील फ़्रांस और भारत के बीच हुई जंगी जहाज़ की डील है. राफेल डील की शुरुआत यूपीए सरकार के समय हुई थी. ये डील पिछले साल पूरी हुई है. कांग्रेस का आरोप है कि पहले डील में एक जहाज की कीमत 526 करोड़ थी जिसको अब 1571 करोड़ में खरीदा गया है.
रिलायंस अनिल अंबानी ग्रुप ने कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी के खिलाफ भी 5000 करोड़ रुपये का मानहानि का केस किया है. मनु सिंघवी पर आरोप है कि उन्होंने कंपनी ग्रुप के खिलाफ झूठे, अपमानजनक और बदनाम करने वाले बयान दिए हैं, इसलिए हमने 5000 करोड़ का मानहािन का मुकदमा किया है.’ ये केस गुजरात हाईकोर्ट में दाखिल किया गया है. बता दें कि सिंघवी ने 30 नवंबर को कहा था कि फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली ये कहकर लोगों को मूर्ख बना रहे हैं कि सरकार ने किसी भी बड़े डिफाल्टर का लोन माफ नहीं किया है. अनिल अँबानी की इससे इज्जत चली गई.