युवाओं की टीम ने बिना सरकार की मदद के 50 हजार से परिवारों तक पहुंचाई मदद

एक केला पकड़ाकर पचास लोग जब फोटो खिंचाते हों. नेता बिना चुनाव के नमस्ते का जवाब देने में कतराते हों ऐसे दौर में जब कोई बिना सरकारी मदद और राजनीतिक स्वार्थ के काम करे तो तारीफ तो बनती है. इन्दौर में कुछ नौजवानों ने ऐसी संस्था बनाई जो जरूरतमंद लोगों के लिए वरदान बन गई. टीम ‘दानपात्र’ नाम की इस संस्था से जुडे वालंटियर्स लगातार शहर की अलग-अलग जगहों पर जाकर जरूरतमंद परिवारों को कपड़े, राशन ,मास्क, सेनेटाईजर एवं अन्य सामान पहुंचाकर इनकी मदद कर रहे है, जिससे कोई भी परिवार इस आपदा में भूखा न सोए, साथ ही उन्हें इस महामारी से बचाव के लिए जागरूक रहे हैं. इन नौैजवानों ने एक एैप भी बनाया है जिसके जरिए एक दूसरेसे जुड़े रहते हैं.

‘दानपात्र’ एक ऑनलाइन निःशुल्क प्लेटफॉर्म है एक अभियान है जिसका मकसद है देश के हर जरूरतमंद परिवार तक मदद पहुँचाना. उन्हें विकट परिस्थितियों से निकाल कर आगे बढ़ाना. इस प्लेटफॉर्म से विगत तीन वर्षों से सेवा कार्य कर लाखों जरूरतमंद परिवारों तक मदद पहुंचाई जा चुकी है. इसकी मदद से घर में उपयोग में न आ रहे पुराने सामान को घर से कलेक्ट किया जाता है, फिर उसे उपयोगी बना जरूरतमंद परिवारों तक पहुंचाया जाता है विगत तीन वर्षो से हजारों इंदौरवासी इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने उपयोग में न आ रहे सामान को डोनेट कर लाखों जरूरतमंद परिवारों तक पहुंचाकर उनकी मदद कर चुके है.

अगर आपके घर में भी ऐसा सामान है जैसे कपड़े, खिलौने, किताबें, जूते, पुराना फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स व् अन्य कोई भी सामान जो अब आपके उपयोग में नहीं आ रहा है वह आप ‘दानपात्र’ को घर बैठे डोनेट कर सकते है वह भी सिर्फ एक फ़ोन कॉल पर या ‘दानपात्र’ ऐप में रिक्वेस्ट डालने पर टीम के सदस्य आपकी रिक्वेस्ट मिलने पर घर आकर वह सामान कलेक्ट कर लेंगे और फिर उसे फिल्टर कर जरूरतमंद परिवारों तक पहुंचा देंगे साथ ही उसका फोटो, वीडियो ‘दानपात्र’ के सोशल मीडिया पेजेस पर जाकर अपलोड कर देंगे जिससे आप देख सकेंगे आपका दिया सामान किस जरूरतमंद परिवार तक पहुंचा है.

यह देने वाले और लेने वालों के बीच सेतु बनकर दोनों की ही मदद कर रहा है इस कठिन समय में जो लोग मदद करना चाहते है लेकिन नहीं कर पा रहे है वह ‘दानपात्र’ टीम से संपर्क कर ऐसे परिवारों तक निःशुल्क मदद पहुंचा सकते है और जो लोग सामान से मदद नहीं कर सकते है वह अपना कुछ समय देकर वालंटियर के रूप में जुड़कर मदद के लिए आगे आ रहे है यही वजह है की ‘दानपात्र’ से बड़ी संख्या में वालंटियर्स जुड़े हुए है. इससंस्था ने एकहैल्पालाइन नंबर भी जारी किया है. जिसके जरिए वालंटियर्स जुड़ सकते हैं हेल्पलाइन नंबर 6263362660, 7828383066 पर जाकर दें. जिससे टीम उनकी मदद कर सके.