विज्ञान मंत्रालय ने कहा 2021 तक नहीं आएगी वैक्सीन, सरकार ने ही गलत बता दिया

खबर सब तक पहुंचाएं

कोविड 19 के टीके को लाने में खतरनाक जल्दबाजी का मामला अब सरकार के गले की हडड्ी बन गया है. सरकार का एक मंत्रालय कह रहा है कि ये दवा 2021 से पहले आ ही नहीं सकती लेकिन केन्द्र सरकार की तरफ से पीआईबी कह रही है कि ये बयान सरकार का अधिकृत बयान नहीं है फिर विज्ञान और तकनीक मंत्रालय के बयान को भी गलत मान लिया जाए ?

आपको बता दें कि विज्ञान और तकनीक मंत्रालय की राय में ऐसा 2021 से पहले होना संभव नहीं है, लेकिन सूचना प्रसारण मंत्रालय इसे आधिकारिक वर्जन नहीं मानता. यह बात तब सामने आई जब हमने वैक्सी्न आने के समय के बारे में एक विवाद पर सरकार की ओर से ‘फैक्ट  चेक’ करवाया.

विवाद यह है कि विज्ञान व तकनीक मंत्रालय से जुड़े एक विशेषज्ञ ने लेख लिख कर बताया कि कोरोना वैक्सी न 2021 से पहले आम लोगों के लिए उपलब्धय नहीं हो सकती. मंत्रालय ने अपने तहत चलने वाली समाचार सेवा इंडिया वायर सर्विस के जरिए इस लेख को तमाम मीडिया संस्थाचनों को भेजा. लेकिन अगले दिन प्रेस इन्फॉनरमेशन ब्यू.रो (पीआईबी) ने जब यह लेख जारी किया तो उसमें से वो लाइन हटा दी, जिसमें टीका के 2021 से पहले नहीं आ पाने की बात कही गई थी.

ये भी पढ़ें :  कोरोना से डरकर भारतीय संस्कृति वाली होली कैंसिल ? लोगों ने ली PM पर चुटकी

जनसत्ताी . कॉम का दावा है कि उसने सूचना प्रसारण मंत्रालय के अधीन काम करने वाले पीआईबी की ‘फैक्ट  चेक यूनिट’ से इस बारे में खबर की सत्य ता जांचने के लिए संपर्क किया. जवाब में कहा गया कि इस खबर के बारे में फैक्टस चेक यूनिट आधिकारिक वर्जन उपलब्ध  करा रहा है. साथ में पीआईबी द्वारा जारी उस प्रेस रिलीज का लिंक दिया गया, जिसमें 2021 से पहले टीका नहीं आ सकने वाली बात का जिक्र नहीं है. नीचे दखें स्क्री नशॉट

ये भी पढ़ें :  कारगिल युद्ध में जा सकती थी नवाज और परवेज़ मुशर्ऱफ की जान, भारतीय हमले में बाल-बाल बचे

पीआईबी ने फैक्ट  चेक यूनिट इस मकसद से बनाया है कि भ्रामक, गलत या विरोधाभासी खबरों का प्रचार-प्रसार रोका जा सके. ऐसी खबरों की जांच कर तथ्यातत्मभक खबर बताई जा सके.

कोरोना से बचाव की वैक्सीपन आने के समय को लेकर विरोधाभासी खबरें कई दिनों से चल रही हैं. हालांकि, यह विरोधाभास सरकार की ओर से है. आईसीएमआर ने बीते हफ्ते एक चिट्ठी लिखकर 12 संस्थाननों को कहा था कि भारत बायोटेक द्वारा बनाई जा रही कोरोना वैक्सी न COVAXIN का क्ली निकल ट्रायल पूरा हो जाए और 15 अगस्तब तक यह सुनिश्चि‍त हो जाए कि यह टीका ‘आम लोगों के स्वाोस्य्ें ’ के लिए इस्ते‍माल के लिए तैयार हो.

इस मामले में नॉकिंग न्यूज डॉट काम पहले ही विस्तार से खबर दे चुका है.


खबर सब तक पहुंचाएं