जियो वाले सावधान, 31 मार्च तक बंद करवा दें कनेक्शन या फिर करें ये काम

अगर आपके पास रिलायंस जियो का सिम है और आप फ्री सेवाओं का आनंद ले रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. वेलकम ऑफर के बाद हैप्पी न्यू इयर ऑफर. लेकिन 31 मार्च 2017 के बाद जियो का हैप्पी न्यू इयर ऑफर भी खत्म हो जाएगा. इसके बाद आपके पास दो ऑप्शन हैं या तो प्राइम मेंबर शिप ले लीजिए या फिर सिम को बाकायदा बंद करवा दीजिए. अगर ऐसा नहीं किया तो आपको लग सकता है तगड़ा फटका. हम आपको बताते हैं कि जियो के साथ रिश्ता खत्म करना क्यों ज़रूरी है. दरअसल आप अगर किसी भी स्कीम में नहीं होंगे तो आपको स्टैंडर्ड टैरिफ के हिसाब से भुगतान करना होगा. जाहिर बात है इसके खर्च की कोई सीमा है ही नहीं.

ऐसे बंद करें कनेक्शन

सबसे पहले माय जियो ऐप से पता लगाएं कि आप कौन सा सिम यूज कर रहे हैं. इसके लिए ऐप में माय जियो के बगल OPEN बटन पर क्लिक करें. हां, इससे पहले ऐप में साइन इन जरूर कर लें. इसके बाद मेन्यू में जाएं, वहां आपको माय प्लान्स दिखेगा. इस पर क्लिक करते ही आपको हैप्पी न्यू ईयर ऑफर सबसे ऊपर दिखेगा. यदि आपका नंबर प्रीपेड है तो यहां आपको प्रीपेड रीचार्ज के ऑप्शन दिखेंगे और पोस्टपेड की स्थिति में पोस्टपेड दिखेगा.

प्रीपेड नंबर को रद्द कराने का तरीका तो आप भी जानते हैं. सीम को 90 दिनों तक यूज नहीं करें. इसके बाद आपका सिम खुद ही बंद हो जाएगा. हालांकि सिम में बैलेंस नहीं होना चाहिए. यदि आप 90 दिन से पहले सिम बंद करना चाहते हैं तो जियो स्टोर पर जाकर आवेदन दे सकते हैं.

इसके लिए आप जियो के कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं या फिर जियो स्टोर पर जा सकते हैं. स्टोर पर आपसे नंबर बंद कराने का कारण पूछा जाएगा और एक आवेदन लिया जाएगा. आवेदन देने के 7 दिनों के अंदर आपका सिम बंद हो जाएगा. हालांकि ये सब आपको 1 अप्रैल से पहले ही करना होगा नहीं तो आपको बिल का भुगतान करना पड़ सकता है.