ATM से पैसे निकालने की लिमिट हटी लेकिन …

नई दिल्ली. परसों से आप एक दिन में 24 हज़ार रुपये तक एटीएम से निकाल सकेंगे लेकिन एक बार 24 हज़ार रुपये निकालने पर आपको पूरे हफ्ते इंतज़ार करना पड़ेगा. RBI ने सोमवार को कहा कि 1 फरवरी से ATMs से कैश विदड्रॉअल की लिमिट नहीं रहेगी. लेकिन 24 हज़ार रुपये निकालने की साप्ताहिक लिमिट जारी रहेगी. अब हफ्ते में एक बार में 24 हजार रुपए निकाले जा सकेंगे. बता दें कि नोटबंदी के बाद एटीएम से पैसा निकालने की लिमिट लगातार बढ़ाई गई थी. हाल ही में यह लिमिट बढ़ाकर 10 हजार रुपए की गई थी.

ATM से विदड्रॉअल की लिमिट 

पहले: एटीएम से 2000 रुपए निकाल सकते थे. बाद में, अपने बैंक के एटीएम से 2500 रुपए निकालने की इजाजत मिली. नोटबंदी के 50 दिन बाद दिसंबर अंत में यह लिमिट बढ़ाकर 4500 रुपए कर दी गई. जनवरी में इसे बढ़ाकर 10 हजार रुपए किया गया.

अब: आरबीआई के सर्कुलर के मुताबिक, इस लिमिट को खत्म कर दिया गया है. यानी 1 फरवरी से अब एटीएम से एक व्यक्ति एक कार्ड का इस्तेमाल कर एक बार में या एक हफ्ते में 24 हजार रुपए निकाल सकेगा. सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि अब यह बैंकों पर निर्भर करता है कि वे विदड्रॉअल पर कोई लिमिट रखना चाहते हैं या नहीं.

सेविंग अकाउंट से बैंक जाकर कितनी रकम निकाली जा सकती है?

पहले: बैंक के काउंटर से सेविंग्स अकाउंट्स से एक हफ्ते में 10 हजार रुपए निकालने की लिमिट थी. फिर 24 हजार की लिमिट तय की गई.

अब: सेविंग अकाउंट्स पर विदड्रॉअल लिमिट जारी रहेगी. इस पर बाद में फैसला लिया जा सकता है. इसी वजह से अभी एटीएम से आप 24 हजार रुपए से ज्यादा नहीं निकाल सकेंगे.

बाकी अकाउंट्स से विदड्रॉअल की लिमिट कितनी बढ़ी?

पहले: करंट अकाउंट से एक हफ्ते में पैसा निकालने की लिमिट 50 हजार रुपए थी. जनवरी में यह एक लाख रुपए की गई थी.

अब: करंट अकाउंट्स, कैश क्रेडिट अकाउंट्स और ओवरड्राफ्ट अकाउंट्स से पैसा निकालने की लिमिट तुरंत खत्म कर दी गई है.