हर बीजेपी लोकसभा चुनाव उम्मीदवार के सिर पर होगा एक बॉस, अमितशाह का नया प्लान

2019 के लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी देश की सभी 543 लोकसभा सीटों के लिए पहली बार एक मेगा प्लान लेकर आई है. बीजेपी सभी 543 सीटों के लिए एक इंचार्ज की नियुक्ति करने जा रही है. इसके अलावा हर राज्य में 11 सदस्यों की ‘चुनाव तैयारी टोली’ की नियुक्ति होगी. हिन्दुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक 543 सीटों पर नियुक्त किये जाने वाले ये इंचार्ज या प्रभारी उस लोकसभा सीट से बाहर के होंगे, जहां इनकी नियुक्ति की जाएगी.

11 सदस्यों की चुनाव तैयारी टोली को राज्यों से जुड़े 13 विशेष मुद्दे पर फोकस करना होगा. बीजेपी के मेगा प्लान से जुड़े दो सीनियर नेताओं ने ये जानकारी दी है. ये पहली बार है कि बीजेपी ने हर लोकसभा सीट के लिए इंचार्ज नियुक्त किया है, बहुजन समाज पार्टी इस मॉडल को कई सालों से फॉलो करती आ रही है. नेताओं ने बताया कि विशेष टीमों की नियुक्ति लोकसभा चुनाव के लिए ग्राउंड तैयार करने को की गई है.

इन नेताओं ने कहा कि मोदी-शाह की जोड़ी 2019 के चुनाव को 2014 से भी बड़े अंतर से जीतना चाहती है. एक नेता ने कहा, “मोदी-शाह का ध्यान संगठन पर ज्यादा है, पूरी कवायद इसलिए की जा रही है ताकि 2019 की चुनौती के लिए संगठन के ढीले नट कसे जा सकें.” बीजेपी ने हर राज्य की यूनिट को वहां के सामाजिक मुद्दों पर विस्तृत रिपोर्ट बनाने को कहा है. इसके अलावा राजनीतिक हालात, विपक्ष की रणनीति, गठबंधन की संभावनाओं, सरकारी स्कीम के लाभार्थियों के नामों को तैयार करने को कहा गया है.

स्टेट यूनिक को एक खास जिम्मेदारी देते हुए उन लोगों के बैकग्राउंड को चेक करने को कहा गया है जो आने वाले महीनों में पार्टी ज्वाइन करना चाहते हैं. पार्टी अध्यक्ष अमित शाह जल्द ही देश के हर राज्य का दौरा करने वाले हैं. बीजेपी के एक नेता बताया कि स्टेट यूनिट को कहा गया है कि अमित शाह के दौरे से पहले ही ये विस्तृत यूनिट तैयार हो जानी चाहिए.

प्रभारी अथवा इंचार्ज के अलावा हर लोकसभा क्षेत्र में बीजेपी तीन सदस्यों की सोशल मीडिया टीम, तीन सदस्यों की मीडिया टीम, तीन सदस्यों की लीगल टीम भी दी जाएगी. बीजेपी नेता ने बताया कि दो सदस्यों की एक टीम और होगी जो ये सुनिश्ति करेगी कि केन्द्र और राज्य की स्कीम्स का कार्यान्यवन सुचारू रूप से हो रहा है. राज्य में अपने दौरे के वक्त अमित शाह 11 सदस्यों की चुनाव तैयारी टीम के साथ ब्रेनस्टॉर्मिंग सेशन करेंगे.

अमित शाह आरएसएस, पूर्णकालिक कार्यकर्ताओं से भी मुलाकात करेंगे. अमित शाह उन लोकसभा सीट के इंचार्ज से भी मुलाकात करेंगे जहां बीजेपी पिछले बार जीत हासिल नहीं कर सकी थी. बीजेपी के नेता ने बताया कि अमित शाह की मीटिंग के बाद पार्टी के हरेक महासचिवों को विशेष राज्य का दौरा करने की जिम्मेदारी दी गई है. ये महासचिव अमित शाह की बैठक के बाद फॉलोअप बैठक करेंगे.

Leave a Reply